मध्यप्रदेश में खुलेंगे 7 मेडिकल काॅलेज

इंदौर। प्रदेश में अध्ययनरत मेडिकल के विद्यार्थियों के लिए यह सुकूनभरी जानकारी हो सकती है कि, प्रदेश में एक साथ 7 मेडिकल काॅलेज प्रारंभ होने जा रहे हैं। तो दूसरी ओर देश में 56 नए चिकित्सा महाविद्यालयों को खोला जाएगा। अर्थात् अगले सत्र से मेडिकल की प्रवेश परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। मप्र सरकार द्वारा वर्ष 2018 से प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ करने के दावे किए जा रहे हैं।

प्रदेश के जिन स्थानों पर, मेडिकल काॅलेज संचालित होंगे उनमें दतिया,खंडवा,छिंदवाड़ा,शिवपुरी जहां 100 100 सीट और विदिशा,रतलाम व शहडोल जहां 150 एमबीबीएस सीट होगी इसके साथ मेडिकल कॉलेज शुरू किया जाएगा। हालांकि महाविद्यालयों में अध्यापन कार्य को लेकर यह तय नहीं हो पाया है कि, इन संस्थानों में अध्यापन हेतु फैकल्टीज़ कहां से आऐंगी। मगर माना जा रहा है कि, इसके लिए प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा स्वाथ्य मंत्रालय को पत्र लिखा है। पत्र में मांग की गई है कि, शिक्षकों की भर्ती के नियमों में लचीलापन अपनाया जाए। कुछ नियम बदले जाऐं। सरकार ने अपील की है कि, असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अनुभव, आयु सीमा की बाध्यता को बदला जाए।

माना जा रहा है कि, एमसीआई का दल नवंबर या दिसंबर माह में मेडिकल काॅलेज को लेकर निरीक्षण कर सकता है। दूसरी ओर, कुछ क्षेत्रों के मेडिकल काॅलेजेस को लेकर कहा गया है कि, इन महाविद्यालयों में अभी तक वे सुविधाऐं इजाद नहीं हो पाई हैं जो मेडिकल काॅलेज के लिए, आवश्यक होती हैं यहां तक कि, प्रोफेसर्स तक की नियुक्तियां नहीं हो सकी हैं।

बीआरडी मेडिकल काॅलेज में, 48 घंटे में हुई 30 बच्चों की मौत

असम में मृत छात्र ज़िंदा निकला

सुशील मोदी ने किया विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र मेले का उद्धघाटन

 

 

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -