स्कार्दू के लोगों की मांग , गिलगित-बाल्टिस्तान पर से कब्जा छोड़े पाक
स्कार्दू के लोगों  की मांग , गिलगित-बाल्टिस्तान पर से कब्जा छोड़े पाक
Share:

नई दिल्ली : गिलगित बाल्टिस्तान के स्कार्दू इलाके में पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है. यहां के लोगों की मांग है कि गिलगित-बाल्टिस्तान पर से पाकिस्तान का कब्जा हटाए. पाक विरोध का स्वर यहां कितना तीखा है इसे एक प्रदर्शनकारी अमजद के बयान से समझा जा सकता है जिसमें उसने कहा कि गिलगित-बाल्टिस्तान की हर जमीन के मालिक क्षेत्रीय लोग हैं, कोई माई का लाल ये मालिकयत नहीं छीन सकता.

गौरतलब है कि गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग लम्बे अर्से से पाकिस्तान सरकार पर मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगा रहे हैं. लेकिन पाकिस्तान ध्यान नहीं दे रहा है उल्टे कुछ दिन पूर्व पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पांचवां प्रांत घोषित कर दिया, जिसके विरोध में गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग सड़कों पर उतर आए थे. इसी साल मार्च में ब्रिटेन की संसद ने गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पांचवां प्रांत घोषित करने के पाकिस्तान सरकार के कदम की निंदा की थी.

बता दें कि ब्रिटिश सांसदों द्वारा पारित प्रस्ताव में गिलगित-बाल्टिस्तान को जम्मू-कश्मीर का वैध एवं संवैधानिक अंग हिस्सा बताया, जिस पर पाकिस्तान ने 1947 से गैरकानूनी तौर पर कब्जा कर रखा है.वहीं भारत ने भी कई बार कहा है कि पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान का कब्जा अवैध है. पाकिस्तान को इसे खाली करना ही पड़ेगा.

यह भी देखें

बच्चे को काटने पर कोर्ट ने सुनाई कुत्ते को फांसी की सज़ा

बाबा जान की रिहाई की मांग को लेकर POK में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -