'नफरत-कट्टरता फैलाने वाली ताकतें आज सत्ता में..', केंद्र पर सोनिया गांधी का हमला, की राजीव के कार्यकाल की तारीफ
'नफरत-कट्टरता फैलाने वाली ताकतें आज सत्ता में..', केंद्र पर सोनिया गांधी का हमला, की राजीव के कार्यकाल की तारीफ
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस की प्रमुख नेता सोनिया गांधी ने रविवार (20 अगस्त) को केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि, ''अलगाव, नफरत, कट्टरता, पक्षपात की राजनीति को बढ़ावा देने वाली ताकतें आज सत्ता में हैं।'' उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री और अपने पति की जयंती पर राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार प्रदान करने के कार्यक्रम में बोलते हुए यह टिप्पणी की। सोनिया गांधी ने कहा कि यह पुरस्कार उन व्यक्तियों और संस्थानों को दिया जाता है, जिन्होंने शांति, सांप्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने में विशेष योगदान दिया है।

उन्होंने कहा कि ये विषय अब और अधिक महत्वपूर्ण हैं जब "नफरत की राजनीति को बढ़ावा देने वाली ताकतें" सक्रिय हैं। राजीव गांधी के शासन की प्रशंसा करते हुए सोनिया ने कहा कि, ''राजीव गांधी का राजनीतिक जीवन बहुत क्रूर तरीके से समाप्त हुआ, लेकिन देश की सेवा करने के लिए मिले कम समय में उन्होंने अनगिनत उपलब्धियां हासिल कीं। वह देश में मौजूद विविधता की सुरक्षा और संरक्षण के समर्थक थे। उनकी व्यक्तिगत और राजनीतिक विरासत से यह स्पष्ट है कि वह इस तथ्य के प्रति बहुत संवेदनशील थे कि देश की धार्मिक, जातीय, भाषाई और सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाकर ही भारत की एकता को मजबूत किया जा सकता है।" वहीं, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह भी कहा कि राजीव गांधी सभी प्रकार की सांप्रदायिकता के खिलाफ थे। कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि जब आंध्र प्रदेश में दंगे हुए थे, तो राजीव गांधी ने तत्कालीन मुख्यमंत्री से नैतिक आधार पर इस्तीफा देने को कहा था।

खड़गे ने यह भी कहा कि राजीव गांधी आदिवासी समुदायों से उनके मुद्दों को सुलझाने के लिए मिलते थे ताकि जमीनी स्थिति के अनुसार योजनाएं बनाई जा सकें। सोनिया गांधी ने यह भी कहा कि राजीव गांधी महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध थे और उन्होंने पंचायतों और नगर पालिकाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने कहा, 1989 के संसदीय चुनावों में पहली बार 18 साल के युवाओं को वोट देने का अधिकार दिया गया, जिनमें आधी महिलाएं थीं। बता दें कि, राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार 2020-21 राजस्थान में महिलाओं के लिए आवासीय संस्थान बनस्थली विद्यापीठ को दिया गया। सोनिया गांधी ने कहा कि संस्था राजीव गांधी के सिद्धांतों और विचारों पर काम कर रही है और महिलाओं को शिक्षित करने का इसका विशिष्ट इतिहास है।

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश में बाढ़ प्रभावित लोगों को सहायता का आश्वासन दिया

एनआईए की विशेष अदालत ने जाली नोट मामले में मुख्य आरोपी रसीउद्दीन को पांच साल की सजा सुनाई

केरल के वित्तीय संकट को लेकर विपक्षी कांग्रेस और LDF सरकार के बीच तीखी बहस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -