बांग्लादेश बॉर्डर पर गूंजेगा शहीदों का नाम, त्रिपुरा सरकार ने उठाया बड़ा कदम
बांग्लादेश बॉर्डर पर गूंजेगा शहीदों का नाम, त्रिपुरा सरकार ने उठाया बड़ा कदम
Share:

अगरतला: त्रिपुरा सरकार ने प्रदेश के 75 सीमावर्ती गांवों का नामकरण उन स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर करने का ऐलान किया है जिन्होंने स्वतंत्रता की लड़ाई के दौरान अपने प्राणों का बलिदान दिया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी। आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर शुरू की गई पहल 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में 75 सीमावर्ती गांवों का नाम बदलने की परियोजना आरम्भ की गई है।
     
रिपोर्ट के अनुसार, सूचना एवं सांस्कृतिक सचिव पीके चक्रवर्ती ने कहा कि, 'देश की आजादी में स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को स्मरण करने का कार्यक्रम जुलाई में आरम्भ होगा, जो इस वर्ष 15 अगस्त तक पूरा होगा।” उन्होंने कहा कि, “ये 75 सीमावर्ती गांव सभी 8 जिलों में मौजूद हैं और इनकी पहचान जिला स्तरीय समितियों द्वारा की जाएगी। प्रशासन ने पहले ही राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों की फेहरिस्त तैयार कर ली है और देश के स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान की भी जानकारी जुटा ली है।” 
     
चक्रवर्ती ने कहा कि इन गांवों में 75 स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियां स्थापित की जाएंगी और उनके परिजनों को सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि केंद्र ने योजना को लागू करने के लिए पहले ही 3.13 करोड़ रुपये स्वीकार कर दिए हैं।

बंगाल में 200 रुपए और बिस्किट का पैकेट देकर लोगों से बनवाए जा रहे बम! गिरफ्तार आरोपियों ने खुद किया खुलासा

पीएम मोदी को मिला ‘Order of the Nile’ अवार्ड, मिस्र ने अपने सर्वोच्च सम्मान से नवाज़ा

मुज़फ्फरनगर: बारिश के चलते घर की छत गिरी, दो बच्‍चों की मौत, तीन जख्मी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -