शहीद दिवस: जब पैर छूकर मार दी थी महात्मा गाँधी को गोली
शहीद दिवस: जब पैर छूकर मार दी थी महात्मा गाँधी को गोली
Share:

भारतीय इतिहास में 30 जनवरी के दिन को बुरे दिन के तौर पर याद किया जाता है। जी दरअसल यह वही दिन था जब महात्मा गांधी की हत्या हुई थी। उनकी हत्या 30 जनवरी 1948 को हुई थी। वहीँ उनकी पुण्य तिथि को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। महात्मा गांधी की हत्या नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर की थी। कहा जाता है 30 जनवरी के दिन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए देशभर में कई सभाएं आयोजित होती हैं।

इसी के साथ राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित देश के कई गणमान्य नागरिक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए भी जाते हैं। वैसे आपको हम यह भी बता दें कि 23 मार्च को भी एक शहीद दिवस मनाया जाता है। जी दरअसल 23 मार्च 1931 को भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी दी गई थी, इस वजह से 23 मार्च को भी शहीद दिवस मनाया जाता है। अब बात करें महात्मा गांधी की तो उनकी हत्या 30 जनवरी, 1948 की शाम को बिड़ला हाउस में हुई थी। उस दौरान नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर महात्मा गांधी की हत्या कर दी।

कहा जाता है नाथूराम गोडसे ने गांधीजी की हत्या करने से पहले उनके पैर भी छुए थे। वैसे जिस समय गांधीजी की हत्या की गई थी, तब उनकी उम्र 78 साल थी। कहा जाता है नाथूराम गोडसे भारत के विभाजन को लेकर गांधीजी के विचार से सहमत नहीं था। हर साल 30 जनवरी को गांधीजी के मूल्यों को भी याद किया जाता है और उनकी याद में सभी उन्हें श्रद्धांजलि भी देते हैं।

विपक्ष पर जमकर बरसे रविशंकर प्रसाद, कहा- राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार दुर्भाग्यपूर्ण

रोस्टिंग वीडियोज पर करीना के शो में कैरीमिनाटी ने किया खुलासा

शादी के बंधन में बंधी 'गुड्डन तुमसे ना हो पाएगा' की अभिनेत्री, देंखे ये तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -