वित्त वर्ष 2022 में, भारत का निर्यात 400 बिलियन अमरीकी डालर को पार कर गया
वित्त वर्ष 2022 में, भारत का निर्यात 400 बिलियन अमरीकी डालर को पार कर गया
Share:

नई दिल्ली: वाणिज्य मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पेट्रोलियम उत्पादों, इंजीनियरिंग, रत्नों और आभूषणों और रसायनों जैसे उद्योगों द्वारा मजबूत प्रदर्शन के कारण देश का निर्यात पहली बार एक वित्त वर्ष में 400 अरब डॉलर को पार कर गया।

21 मार्च तक 2021-22 में माल का निर्यात 37 प्रतिशत बढ़कर 400.8 अरब डॉलर हो गया, जबकि 2020-21 में यह 292 अरब डॉलर था। आउटबाउंड शिपमेंट पहले 2018-19 में USD330.07 बिलियन के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। इस समय के दौरान आयात USD589 बिलियन था, जिसके परिणामस्वरूप USD189 बिलियन का व्यापार असंतुलन हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वस्तुओं के निर्यात के उद्देश्य की देश की उपलब्धि की प्रशंसा करते हुए इसे भारत की "आत्मनिर्भर भारत" यात्रा में एक "महत्वपूर्ण मील का पत्थर" कहा। 31 मार्च की समय सीमा से नौ दिन पहले, अब तक का सबसे अधिक माल निर्यात लक्ष्य पूरा किया गया था।

भारत ने माल निर्यात में 400 बिलियन अमरीकी डालर का एक उच्च लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसे उसने इतिहास में पहली बार पार किया है। इस सफलता के लिए, मैं अपने किसानों, बुनकरों, एमएसएमई, निर्माताओं और निर्यातकों को सलाम करता हूं। यह भारत यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ है। LocalGoesGlobal एक प्रवृत्ति है जो हाल के वर्षों में बंद हो गई है ।"

भारत ने रचा इतिहास, तय वक़्त 9 दिन पहले हासिल कर लिया 400 अरब डॉलर का उत्पाद निर्यात लक्ष्य

केंद्र ने राज्यों से कहा, 'अर्थव्यवस्था खोलने का समय है लेकिन सावधानी भी बरतनी होगी '

केंद्र सरकार का लक्ष्य 2025 तक 220 नए हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य है: सिंधिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -