दाद खाज खुजली की समस्या को दूर करते हैं गेंदे के पत्ते
दाद खाज खुजली की समस्या को दूर करते हैं गेंदे के पत्ते
Share:

ज्यादातर लोग दाद, खाज, खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं. वैसे तो ये बहुत आम समस्या होती हैं, पर अगर इसका इलाज ना किया जाए तो यह बहुत ही तकलीफ देती है. दाद खाज खुजली का कारण साफ सफाई में ध्यान ना देना, या किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आना जिसे पहले से ही यह बीमारी हो तो हो सकती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप दाद खाज खुजली की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- नीम के पत्ते हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके इस्तेमाल से आप दाद खाज खुजली की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए नींm के कुछ पत्तों को लेकर पीस लें, और अपनी खुजली वाली जगह पर रखकर कपड़े से बांध लें. और फिर 5 घंटों के बाद साफ पानी से धो लें, अगर आप 1 महीने तक लगातार ऐसा करते हैं तो आपकी दाद खाज खुजली की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी. 

2- गेंदे के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं, इसे इस्तेमाल करने के लिए गेंदे की कुछ पत्तियों को लेकर पानी में डालकर उबालें, और खुजली वाली जगह पर लगाकर अच्छे से साफ करें. अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपको दाद खाज खुजली की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

 

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाती है छाछ

अस्थमा की समस्या से छुटकारा दिला सकता है छुहारा

सेहत के लिए फायदेमंद होता है नारियल का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -