हरी सब्जियों के सेवन से दूर हो जाती हैं कई बीमारियां
हरी सब्जियों के सेवन से दूर हो जाती हैं कई बीमारियां
Share:

अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ और तंदुरूस्त बनाये रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपके खान-पान का संतुलित होना बहुत जरूरी होता है. सर्दियों के मौसम में आपको मार्किट में हर तरफ हरी सब्जियां बिकती हुई नज़र आती है, इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को पूरा पोषण देने का काम करते  है. हरी सब्जियां जैसे -मेथी, पालक, सरसों का साग, बथुआ, मूली के पत्ते, चोलाई, धनिया आदि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. आज हम आपको हरी सब्जियों के सेवन के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहें हैं. 

1- हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स आदि मौजूद होते हैं, जिसके कारण इनके सेवन से पेट संबंधित समस्याएं ठीक हो जाती हैं. इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाने का काम करते हैं.

2- अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो ऐसे में पालक, सरसों, मेंथी जैसी सब्जियों का सेवन करें, इनमे भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जिसके कारण शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है. 

3- नियमित रूप से हरी सब्जियों के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं, इसके अलावा इनके सेवन से पेट की समस्या से छुटकारा,किडनी प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है. रोज़ाना इन्हे खाने से स्किन भी जवान बनती है.

4- खान-पान में गड़बड़ी के कारण कई बार किडनी में पथरी की समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी में एसिड जमा नही हो पाता. जिससे किडनी की सफाई होती रहती है, जिससे पथरी होने का खतरा कम हो जाता है. 

 

पेट के इन्फेक्शन को दूर करता है तिल

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या को दूर करता है नारियल का पानी

गले की खराश से छुटकारा दिलाते है ये घरेलु नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -