गले की खराश से छुटकारा दिलाते है ये घरेलु नुस्खे
गले की खराश से छुटकारा दिलाते है ये घरेलु नुस्खे
Share:

बहुत से लोगों ठण्ड के मौसम में सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है, सर्दी जुकाम होने पर गले में दर्द और खराश हो जाती है जिससे बहुत तकलीफ होती है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपको गले की खराश से आराम मिल जायेगा.

1- अगर आप गले की खराश से छुटकारा पाना चाहते तो ऐसे में मसाला चाय का सेवन करे, मसाला चाय बनाने के लिए लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसमें थोड़ी सी चाय पत्ती डालकर चाय बना ले और इसे गर्म गर्म ही पिए, इसे पीने से गले की खराश में आराम मिलता है.

2- अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो गले के इंफेक्शन और दर्द से आराम दिलाने का काम करते है, इसे इस्तेमाल करने के लिए गैस पर एक कप पानी रखे, जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें अदरक डाल कर अच्छे से उबालें और इसे हल्का गुनगुना करके शहद मिलाकर दिन में दो बार पिए, ऐसा करने से आपको गले की खराश से आराम मिल जायेगा.

3- लहसुन के सेवन से गले में इंफेक्शन पैदा करने वाले जीवाणु मर जाते है, अगर आपके गले में खराश हो गयी है तो ऐसे में अपने गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक-एक कली रखकर धीरे-धीरे चूसें. ऐसा करने से आराम मिलेगा.

पीरियड्स के दर्द को दूर करता है हल्दी वाला दूध

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है स्ट्रॉबेरी

अस्थमा की समस्या से छुटकारा दिलाते है अशोक के बीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -