बाबा शिवानंद जी को लेकर बोले PM मोदी- '126 वर्षीय बुजुर्ग की फुर्ती देखकर मैं हैरान रह गया'
बाबा शिवानंद जी को लेकर बोले PM मोदी- '126 वर्षीय बुजुर्ग की फुर्ती देखकर मैं हैरान रह गया'
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज प्रातः 11 बजे आकाशवाणी पर ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) प्रोग्राम का संबोधन शुरू कर दिया है। प्रत्येक महीने की भांति इस बार के प्रोग्राम के लिए भी प्रधानमंत्री मोदी ने आम जनता से उनके सुझाव और शिकायतें मांगी थीं। लोगों ने भारी आँकड़े में अपनी शिकायतें-सुझाव सोशल मीडिया के जरिए पेश किए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत आर्थिक प्रगति की दिशा में बड़े कदम उठा रहा है। एक वक़्त था जब भारत से निर्यात का आंकड़ा 100 अरब, कभी 150 अरब, कभी 200 अरब हुआ करता था।अब भारत 400 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि देश विराट कदम तब उठाता है जब सपनों से बड़े संकल्प होते हैं। जब संकल्पों के लिए दिन-रात ईमानदारी से कोशिश होती है, तो वो संकल्प, सिद्ध भी होते हैं तथा आप देखिये, किसी शख्स के जीवन में भी तो ऐसा ही होता है। पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल, उत्तराखंड में उत्पन्न हुए मिलेट्स मोटे अनाज की पहली खेप डेनमार्क को निर्यात की गयी। आंध्र प्रदेश के कृष्णा तथा चित्तूर जिले के बंगनपल्ली एवं सुवर्णरेखा आम, दक्षिण कोरिया को निर्यात किए गए। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के कोने-कोने से नए-नए प्रोडक्ट अब विदेश जा रहे हैं। असम के हैलाकांडी के लेदर प्रोडक्ट हों अथवा उस्मानाबाद के हथकरघा, बीजापुर की फल-सब्जियां हों या चंदौली का काला चावल, सबका निर्यात बढ़ रहा है।

आगे बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह सूची बहुत लंबी है तथा जितनी लम्बी ये सूची है, उतनी ही बड़ी 'मेक इन इंडिया' की ताकत है। उतना ही विराट भारत का सामर्थ्य है तथा सामर्थ्य का आधार है। हमारे किसान, हमारे इंजीनियर, हमारे लघु उद्यमी, हमारा MSME सेक्टर, ढेर सारे भिन्न-भिन्न कारोबार के लोग, ये सब इसकी सच्ची ताकत हैं। उन्होंने कहा कि बीते 1 वर्ष में GeM पोर्टल के माध्यम से सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की चीजें खरीदी हैं। देश के कोने-कोने से लगभग-लगभग सवा-लाख लघु उद्यमियों, छोटे दुकानदारों ने अपना सामान सरकार को सीधे बेचा है। उन्होंने कहा कि अब छोटे से छोटा दुकानदार भी GeM वेबसाइट पर सरकार को अपना सामान बेच सकता है। यही तो नया भारत है। ये न सिर्फ बड़े सपने देखता है, बल्कि उस लक्ष्य तक पहुंचने का साहस भी दिखाता है। इसी साहस के दम पर हम सभी भारतीय मिलकर आत्मनिर्भर भारत का सपना भी अवश्य पूरा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हाल ही में हुए पद्म सम्मान कार्यक्रम में आपने बाबा शिवानंद जी को अवश्य देखा होगा। 126 वर्ष के बुजुर्ग की फुर्ती देखकर मेरी भांति हर कोई हैरान हो गया होगा तथा मैंने देखा, पलक झपकते ही, वो नंदी मुद्रा में प्रणाम करने लगे। मैंने भी बाबा शिवानंद जी को झुककर बार-बार प्रणाम किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि 126 वर्ष की उम्र और बाबा शिवानंद की फिटनेस, दोनों आज देश में चर्चा का विषय है। मैंने सोशल मीडिया पर कई व्यक्तियों के कमेंट देखें कि बाबा शिवानंद अपनी आयु से चार गुना कम उम्र से भी अधिक फिट हैं। इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आयुष उद्योग (Ayush Industry) का बाजार भी निरंतर बड़ा हो रहा है। 6 वर्ष पहले आयुर्वेद से जुड़ी दवाइयों का बाजार 22 हजार करोड़ रुपये के आसपास का था। आज आयुष विनिर्माण उद्योग (Ayush Manufacturing Industry) एक लाख चालीस हजार करोड़ रुपये के आसपास पहुंच रहा है।

अब एक नए आंदोलन में उतरे राकेश टिकैत, हरियाणा में इन्हे दिया समर्थन

भतीजे अखिलेश यादव ने लिया अपमान ! तो शिवपाल को याद आए शकुनि और हनुमान

BJP नेता से पंगा लेना दिग्विजय सिंह को पड़ा भारी, कोर्ट ने सुनाई 1 साल की सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -