'मन की बात' कार्यक्रम में बोले PM मोदी- 'दुनिया में बढ़ी भारत में बनी चीजों की डिमांड'
'मन की बात' कार्यक्रम में बोले PM मोदी- 'दुनिया में बढ़ी भारत में बनी चीजों की डिमांड'
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज प्रातः 11 बजे आकाशवाणी पर ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) प्रोग्राम का संबोधन शुरू कर दिया है. प्रत्येक महीने की भांति इस बार के प्रोग्राम के लिए भी प्रधानमंत्री मोदी ने आम जनता से उनके सुझाव और शिकायतें मांगी थीं. लोगों ने भारी आँकड़े में अपनी शिकायतें-सुझाव सोशल मीडिया के जरिए पेश किए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत आर्थिक प्रगति की दिशा में बड़े कदम उठा रहा है. एक वक़्त था जब भारत से निर्यात का आंकड़ा 100 अरब, कभी 150 अरब, कभी 200 अरब हुआ करता था.अब भारत 400 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले हफ्ते हमने एक ऐसी कामयाबी हासिल की, जिसने हम सबको गर्व से भर दिया. भारत ने बीते हफ्ते 400 बिलियन डॉलर यानी 30 लाख करोड़ रुपये के निर्यात का लक्ष्य हासिल किया है. पीएम ने कहा कि आपने सुना होगा कि भारत ने बीते हफ्ते 400 बिलियन डॉलर यानि 30 लाख करोड़ रुपये की एक्सपोर्ट का टारर्गेट हासिल किया है. प्रथम बार सुनने में लगता है कि ये अर्थव्यवस्था से जुड़ी बात है, मगर ये अर्थव्यवस्था से भी अधिक, भारत के सामर्थ्य, भारत की क्षमता से जुड़ी बात है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश विराट कदम तब उठाता है जब सपनों से बड़े संकल्प होते हैं. जब संकल्पों के लिए दिन-रात ईमानदारी से कोशिश होती है, तो वो संकल्प, सिद्ध भी होते हैं तथा आप देखिये, किसी शख्स के जीवन में भी तो ऐसा ही होता है. पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल, उत्तराखंड में उत्पन्न हुए मिलेट्स मोटे अनाज की पहली खेप डेनमार्क को निर्यात की गयी. आंध्र प्रदेश के कृष्णा तथा चित्तूर जिले के बंगनपल्ली एवं सुवर्णरेखा आम, दक्षिण कोरिया को निर्यात किए गए. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के कोने-कोने से नए-नए प्रोडक्ट अब विदेश जा रहे हैं. असम के हैलाकांडी के लेदर प्रोडक्ट हों अथवा उस्मानाबाद के हथकरघा, बीजापुर की फल-सब्जियां हों या चंदौली का काला चावल, सबका निर्यात बढ़ रहा है.

अब एक नए आंदोलन में उतरे राकेश टिकैत, हरियाणा में इन्हे दिया समर्थन

भतीजे अखिलेश यादव ने लिया अपमान ! तो शिवपाल को याद आए शकुनि और हनुमान

BJP नेता से पंगा लेना दिग्विजय सिंह को पड़ा भारी, कोर्ट ने सुनाई 1 साल की सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -