अर्थव्यवस्था पर बोले मनमोहन सिंह, आर्थिक मंदी से उबरने के लिए सुझाए 3 उपाय
अर्थव्यवस्था पर बोले मनमोहन सिंह, आर्थिक मंदी से उबरने के लिए सुझाए 3 उपाय
Share:

नई दिल्ली: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कोरोना वायरस महामारी से चौपट हुई इकॉनमी को संभालने के लिए सुझाव दिए हैं. मनमोहन सिंह ने कहा कि आर्थिक संकट को रोकने के लिए फ़ौरन तीन कदम उठाने होंगे. बता दें कि भारतीय इकॉनमी महामारी की शुरुआत से पहले ही मंदी की चपेट में थी. 2019-20 में जीडीपी ग्रोथ 4.2 फीसद रही थी, जो तक़रीबन एक दशक में सबसे कम ग्रोथ रेट रही.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मनमोहन सिंह ने कहा कि 'सरकार को संकट दूर करने और आगामी सालों में आर्थिक सामान्य स्थिति को बहाल करने के लिए तीन कदम उठाने चाहिए. पहला- सरकार को जनता की रोजी रोटी को सुनिश्चित करना चाहिए और उन्हें डायरेक्ट कैश ट्रांसफर कर उनके खर्च करने की शक्ति को मजबूत करना होगा. दूसरा- सरकार समर्थित क्रेडिट गारंटी प्रोग्राम के जरिए व्यवसायों के लिए पर्याप्त पूंजी मुहैया करानी होगी. तीसरा- इंस्टीट्यूशनल ऑटोनॉमी एंड प्रोसेस के जरिए आर्थिक क्षेत्र को ठीक करना चाहिए.'
 
आपको बता दें कि भारतीय इकॉनमी, महामारी की शुरुआत से पहले ही मंदी की चपेट में थी. 2019-20 में जीडीपी ग्रोथ 4.2% रही, जो तक़रीबन एक दशक में सबसे कम ग्रोथ रेट रही. देश अब धीरे-धीरे और काफी समय तक बंद होने के बाद अपनी इकॉनमी को अनलॉक कर रहा है, किन्तु संक्रमण संख्या बढ़ने की वजह से भविष्य अनिश्चित है.

राहुल गाँधी बोले- EIA 2020 ड्राफ्ट का उद्देश्य देश की लूट, वापस लिया जाए मसौदा

फिर अनोखे अंदाज़ में दिखे तेजप्रताप, ट्रेक्टर से पहुंचे बाढ़ पीड़ितों का हाल जानने

US में भारत व वियतनाम के लोगों ने चीन के खिलाफ शुरू किया प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -