मणिपुर महिला वीडियो मामला: केंद्र ने ट्विटर, अन्य प्लेटफार्मों को दिए वीडियो साझा नहीं करने के निर्देश
मणिपुर महिला वीडियो मामला: केंद्र ने ट्विटर, अन्य प्लेटफार्मों को दिए वीडियो साझा नहीं करने के निर्देश
Share:

इम्फाल: पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दो महिलाओं को नग्न घुमाने के 4 मई के वीडियो पर भारी आक्रोश के बीच, केंद्र सरकार ने ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को एक आदेश जारी कर वीडियो साझा न करने का निर्देश दिया है। वीडियो में एक समुदाय के पुरुषों को 4 मई को कांगपोकपी जिले में दूसरे युद्धरत समुदाय की दो नग्न महिलाओं को परेड कराते हुए दिखाया गया है, जिसके एक दिन बाद राज्य में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच जातीय झड़पें हुईं।

रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने अपने निर्देशों में इस बात पर जोर दिया कि मामले की जांच के दौरान भारतीय कानूनों का पालन करना अनिवार्य है। इंफाल में अधिकारियों ने कहा कि यह वीडियो उनकी दुर्दशा को उजागर करने के लिए गुरुवार को इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) द्वारा घोषित एक नियोजित विरोध मार्च की पूर्व संध्या पर इंटरनेट पर सामने आया। कथित तौर पर वीडियो में पीड़ितों के साथ पुरुषों द्वारा सामूहिक बलात्कार किया गया और फिर उन्हें नग्न परेड करने के लिए मजबूर किया गया।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ितों में से एक 19 वर्षीय युवक था, जिसके भाई ने हस्तक्षेप करने की कोशिश की थी, जिसके बाद भीड़ ने उसे मार डाला।

अधिकारियों के अनुसार, मुख्य आरोपियों में से एक, जिसकी पहचान खुइरम हेरादास के रूप में हुई है, को गुरुवार सुबह थौबल जिले में गिरफ्तार किया गया। 21 जून को थौबल जिले में दर्ज की गई एक FIR में कांगपोकपी जिले में घटना की तारीख 4 मई बताई गई है। अज्ञात लोगों के खिलाफ अपहरण, सामूहिक दुष्कर्म और हत्या का मामला दर्ज किया गया था। FIR में कहा गया है कि, 'तीनों महिलाओं को शारीरिक रूप से अपने कपड़े उतारने के लिए मजबूर किया गया और भीड़ के सामने उन्हें नग्न कर दिया गया।'

वहीं, मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने बुधवार को वीडियो पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और इसे "मानवता के खिलाफ अपराध" बताया। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि, "यह मानवता के खिलाफ अपराध है और अगर यह सच पाया गया, तो राज्य सरकार दोषियों को पकड़ने और उन्हें मृत्युदंड देने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। यह एक जघन्य अपराध है और मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं।"

कटिहार: पैर फिसलने से नदी में गिरे 4 बच्चे, 2 को ग्रामीणों ने बचाया, 2 की मौत

बिहार से धराया आतंकियों का 'मास्टर ट्रेनर' उस्मान सुलतान खान, युवाओं में मजहबी जहर भरकर बनाता था कट्टरपंथी

'वन्दे मातरम् बोलने की इजाजत नहीं देता इस्लाम, हम अल्लाह के अलावा अपनी माँ को भी सर नहीं झुकाते..', - सपा नेता अबू आज़मी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -