अब इस राज्य में बना सकेंगे 7 मंजिला ईमारत, प्रशासन ने दी इजाजत
अब इस राज्य में बना सकेंगे 7 मंजिला ईमारत, प्रशासन ने दी इजाजत
Share:

इम्फाल: मणिपुर सरकार ने इंफाल नगर निगम (आईएमसी) की सीमा में सात मंजिल तक भवनों का निर्माण करने की इजाजत दे दी है। इससे पहले यहां पर सिर्फ तीन मंजिला इमारत बनाने की अनुमति थी। नगर प्रशासन, आवास और शहरी विकास विभाग मंत्री थुनोजम श्यामकुमार सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि यह फैसला विशेषज्ञों और वास्तुकारों से उचित परामर्श के बाद लिया गया है। 

उन्होंने आगे कहा कि यह निर्णय शहर के बाहरी इलाके की कृषि भूमि पर पड़ रहे दबाव से राहत दिलाने के लिए आवश्यक था। शिवकुमार ने कहा कि, 'परमिट प्राप्त करने के बाद अब सात मंजिला इमारतें IMC सीमा में बनाई जा सकती हैं।' IMC इंफाल पूर्व और पश्चिम जिलों के तक़रीबन 34.48 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। श्यामकुमार ने आगे कहा कि बिल्डरों से निर्माण के दौरान सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं और कानूनों का पालन करने का अनुरोध किया क्योंकि मणिपुर भूकंपीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है। 

गत एक वर्ष के अंदर राज्य में तक़रीबन 32 भूकंप दर्ज किए गए हैं। 2016 में मणिपुर में 6.7 की तीव्रता वाला भूकंप आया था जिसमें छह लोगों की जान चले गई थी और कई इमारतों को नुकसान पहुंचा था। अधिकारियों ने कहा है कि इन सात मंजिला इमारतों को भूकंप प्रतिरोधी बनाना होगा। वहीं पहले से निर्मित इमारतों के डिजाइन को भूकंपीय क्षेत्र में निर्माण के बारे में स्थापित मानदंडों के अनुरूप खुद में परिवर्तन करने होंगे। 

महाराष्ट्र चुनाव: नितेश राणे की उम्मीदवारी को लेका भाजपा-शिवसेना गठबंधन में आई खटास

भारत दौरे पर आएँगे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पीएम मोदी के साथ करेंगे अहम बैठक

गाँधी परिवार की सिक्योरिटी में बड़ा बदलाव, मोदी सरकार ने जारी किए आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -