गाँधी परिवार की सिक्योरिटी में बड़ा बदलाव, मोदी सरकार ने जारी किए आदेश
गाँधी परिवार की सिक्योरिटी में बड़ा बदलाव, मोदी सरकार ने जारी किए आदेश
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने गांधी परिवार को सुरक्षा देने वाले स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप को नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इस नए निर्देश के अनुसार, गांधी परिवार के किसी भी सदस्य के विदेश दौरे पर जाने के दौरान पूरे वक़्त उनके लिए एसपीजी सुरक्षा अनिवार्य कर दी गई है। अब तक SPG सुरक्षाकर्मी पहले विदेशी डेस्टिनेशन (फर्स्ट लोकेशन) तक ही गांधी परिवार के साथ जाते थे।

वहीं, यदि गांधी परिवार के सदस्य इसे स्वीकार नहीं करते हैं तो सुरक्षा कारणों को देखते हुए उनकी विदेश यात्रा में कटौती भी की जा सकती है। इसके पहले, फर्स्ट लोकेशन तक साथ में आने के बाद गांधी परिवार के सदस्य अपनी निजता का हवाला देकर सभी सुरक्षाकर्मियों को वापस भारत लौटा देते थे। ऐसे में आगे की विदेश यात्रा के दौरान उनके लिए खतरा बढ़ जाता था।

मोदी सरकार द्वारा जारी नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, अब यदि गांधी परिवार का कोई सदस्य लंदन के दौरे पर जाता है तो SPG के सुरक्षाकर्मी उनके दिल्ली लौटने तक उनसे साथ हर समय मौजूद रहेंगे, जैसे कि वे भारत में उनके साथ रहते हैं। यदि पूर्व पीएम राजीव गांधी के परिवार का कोई सदस्य विदेश दौरे पर जाना चाहता है तो संबंधित देश में भारतीय दूतावास स्थानीय पुलिस के साथ उन्हें SPG सुरक्षा के अलावा भी सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए बात करेगा।

आज से शुरू होगा नोबल पुरस्कारों का ऐलान, चिकित्सा क्षेत्र में विजेता के नाम की घोषणा से होगी शुरुआत

कश्मीर मुद्दे पर चीन के बयान को बैजयंत पांडा ने किया खारिज, दिया यह बयान

NRC को लेकर चिदंबरम का सरकार पर वार, कहा - कब तक अधिकारों से वंचित रहेंगे 19 लाख लोग?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -