गांवों तक सस्‍ती बिजली पहुंचाकर समस्याओं का समाधान करेगी IIT मद्रास

मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की IIT मद्रास ने अब ABB इंडिया (इंडस्ट्रियल टेक्‍नोलॉजी डेवलपर) के साथ एक एग्रीमेंट साइन किया है, जिसमें उसने  सरकार की उच्‍चतर अविष्‍कार योजना यानी UAY के लिए पावर मैनेजमेंट सिस्‍टम को विकसित किया जाएगा.इस योजना को तैयार करने का मुख्य उद्देश्य -गांवों में रहने वाले लोगों के लिए सस्‍ती बिजली पहुंचाना जिसे उनकी समस्याओं का समाधान हो किसानों को कृषि करने में समस्या न हो,उन्हें बिजली मिले और वे अपने खेतों में अच्छी फसल उगा सकें साथ ही साथ गरीब वर्ग के लोग भी बिजली से पूर्ण होने वाली जरूरतों को पूरा कर सकें.

यहां हम आपको इंडिया टुडे की मैग्‍जीन एस्‍पायर की एक खबर के मुताबिक इस पावर मैनेजमेंट सिस्‍टम की मदद से गांवों तक बिजली पहुंचाने वाले माइक्रो ग्रिड्स के काम को सुधारे जाने की योजना है. इस सिस्‍टम के तहत सोलर PV छतों को गांव के माइक्रोग्रिड से जोड़ा जाएगा.

माइक्रो ग्रिड्स के अंर्तसंबंद्ध होने से बिजली उत्‍पादन की लागत कम होगी. इस प्रोजेक्‍ट के तहत माइक्रोग्रिड्स की क्षमता को 20 से 100 किलोवॉट तक पहुंचाना होगा. इस योजना पर फिलहाल काम चल रहा है.

इस बारे में जानकारी देते हुए ABB इंडिया के CEO संजीव शर्मा ने कहा, पावर मैनेजमेंट का एक खाका तैयार करना आवश्‍यक है. इससे देश के पिछड़े इलाकों में सस्‍ती दरों पर बिजली उपलब्‍ध कराई जा सकेगी.

नर्सरी एडमिशन : अब 31 जनवरी तक कर सकते है आवेदन

11 जनवरी- - लाल बहादुर शास्त्री को शत -शत नमन के साथ जानिए भारत का इतिहास

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -