मणिपुर के प्रमुख ड्रग सप्लायर को असम में 20 साल की सजा
मणिपुर के प्रमुख ड्रग सप्लायर को असम में 20 साल की सजा
Share:

गुवाहाटी:  असम के नागांव जिले की एक विशेष अदालत ने मणिपुर स्थित दवा आपूर्तिकर्ता रमाई खेज़ी होपिंगसन को 20 साल की कठोर कारावास की सजा और ₹2 लाख का जुर्माना लगाया है। पुलिस के अनुसार, मणिपुर के चुराचंदपुर जिले के निवासी होपिंगसन को अक्टूबर 2021 में नागांव में 298.30 ग्राम हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया गया था।

होपिंग्सन को एक अनुभवी नार्को-अपराधी के रूप में वर्णित किया गया है और उसकी गिरफ्तारी से पहले उसे पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में प्रमुख दवा आपूर्तिकर्ताओं में से एक माना जाता था। उसे हबील अली नामक नागांव स्थित ड्रग तस्कर से मिलने का प्रयास करते समय पकड़ा गया था, जैसा कि ध्रुबा बोरा ने पुष्टि की थी, जो होपिंगसन की गिरफ्तारी के समय नागांव जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) थे। बोरा ने कहा कि अधिकारियों को होपिंगसन और उसकी अवैध गतिविधियों के बारे में पहले से ही जानकारी थी, इससे पहले कि वह हबील अली से मिलने के लिए नागांव सेंट्रल जेल पहुंचे, जो पहले से ही एक दोषी था। बोरा ने बताया, "होपिंगसन असम, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में सबसे वांछित अपराधियों में से एक था। जब वह अली से मिला तो वह हेरोइन ले जा रहा था और हमने उसे जेल के अंदर रंगे हाथों पकड़ लिया।"

होपिंगसन के खिलाफ 25 अक्टूबर, 2021 को नागाओ सदर पुलिस स्टेशन में नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 की धारा 21 (सी) के तहत मामला दर्ज किया गया था और पुलिस ने उसी वर्ष 13 दिसंबर को आरोप पत्र दायर किया था। प्रारंभिक जांच ध्रुबा बोरा द्वारा की गई थी, जिसमें उप-निरीक्षक उदयक बसुमतारी और कुंदन रवि दास की सहायता थी। अंतिम जांच और आरोप पत्र नागांव के कलियाबोर के उप-विभागीय पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) मृण्मय दास द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

पूरी जांच के दौरान, कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने होपिंगसन के कब्जे से पर्याप्त मात्रा में नशीले पदार्थ और अन्य सबूत बरामद किए। पुलिस ने बताया, "उसे गिरफ्तार करने के बाद, हमने नागांव में उन सभी स्थानों की तलाशी ली, जहां वह गया था। नोनोई इलाके के एक घर से, हमने पर्याप्त मात्रा में हेरोइन, कुछ अन्य नशीले पदार्थ और कुछ दस्तावेज बरामद किए।" ध्रुबा बोरा, जो वर्तमान में डीसीपी, गुवाहाटी के रूप में तैनात हैं, ने खुलासा किया कि हॉपिंगसन का मणिपुर, मिजोरम, असम, मेघालय और नागालैंड तक व्यापक नेटवर्क था। बोरा ने कहा, "जांच के दौरान, हमने पाया कि वह मणिपुर से पूर्वोत्तर राज्यों के कई हिस्सों और अन्य भारतीय राज्यों में ड्रग्स की आपूर्ति करता था। वह एक सरगना था और उसकी गिरफ्तारी हमारे लिए एक बड़ी सफलता थी।"

यह गिरफ्तारी असम पुलिस द्वारा मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने के लिए चल रहे प्रयासों के बीच हुई है, पिछले दो महीनों में मणिपुर के कई संदिग्ध ड्रग तस्करों को असम के कछार जिले में पकड़ा गया है। पुलिस का कहना है कि नशीली दवाओं के व्यापार को लक्षित करने वाली कानून प्रवर्तन कार्रवाइयों के जवाब में नशीली दवाओं के तस्कर लगातार अपने तरीके विकसित कर रहे हैं।

मणिपुर में किसने फैलाया था 'नफरत' का केरोसिन, कैसे रचा गया पूरा प्रोपेगेंडा ? महीनों बाद ख़ुफ़िया एजेंसियों के हाथ लगा सबसे बड़ा सबूत

गहलोत सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया VAT ! पेट्रोल पंप वालों की हड़ताल, दी बड़ी चेतावनी

'2-4 लाख नहीं, भारत में करोड़ों मुसलमान हैं, अगर..', सपा सांसद एसटी हसन की खुली धमकी !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -