दुबई ही नहीं, अमेरिका से भी लॉगिन हुई थी 'महुआ मोइत्रा' की संसदीय ID ! उस वक़्त भारत में ही थीं TMC सांसद
दुबई ही नहीं, अमेरिका से भी लॉगिन हुई थी 'महुआ मोइत्रा' की संसदीय ID ! उस वक़्त भारत में ही थीं TMC सांसद
Share:

कोलकाता: कैश-फॉर-क्वेरी विवाद से जुड़े सूत्रों ने बड़ा दवा करते हुए बताया है कि तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद महुआ मोइत्रा की संसद लॉगिन ID को न केवल दुबई से, बल्कि न्यू जर्सी, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और बेंगलुरु से भी एक्सेस किया गया था। मोइत्रा ने पहले एक इंटरव्यू में, लोकसभा में पूछे जाने वाले प्रश्नों में व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के साथ अपनी संसद लॉगिन ID और पासवर्ड साझा करने की बात स्वीकार की थी, ताकि दर्शन हीरानंदानी के कार्यालय प्रकार के किसी व्यक्ति को शामिल किया जा सके।

हालाँकि, अब इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के सूत्रों ने दावा किया है कि उनके लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग न्यू जर्सी और बेंगलुरु से भी किया गया था, जबकि महुआ मोइत्रा उसी दिन कोलकाता और फिर दिल्ली में थीं। TMC सांसद मोइत्रा ने कहा था कि हालांकि उन्होंने हीरानंदानी के साथ अपना संसद लॉगिन विवरण साझा किया था, लेकिन व्यवसायी ने सवाल पोस्ट करने के लिए स्वयं लॉग इन नहीं किया था। महुआ मोइत्रा ने कहा था कि, 'दर्शन हीरानंदानी के कार्यालय में किसी ने प्रश्न टाइप किया, जिसे मैंने संसद की वेबसाइट पर दिया। प्रश्न डालने के बाद, वे मुझे सूचित करने के लिए कॉल करते थे, और मैं सभी प्रश्नों को एक बार में पढ़ लेता था, क्योंकि मैं हमेशा अपने निर्वाचन क्षेत्र में व्यस्त रहता हूं। बाद में प्रश्न पूछने पर, मेरे मोबाइल फोन पर एक OTP (वन-टाइम पासवर्ड) आता है। मैं वह OTP देता हूं और उसके बाद ही प्रश्न सबमिट किया जाता है। इसलिए, विचार यह है कि दर्शन मेरी आईडी पर लॉग इन करेंगे और अपने स्वयं के प्रश्न डालेंगे हास्यास्पद है।'' 

महुआ मोइत्रा की प्रतिक्रिया हीरानंदानी के "शपथ हलफनामे" पर थी जिसमें दावा किया गया था कि TMC सांसद ने उनके साथ अपने संसदीय लॉगिन विवरण साझा किए थे, ताकि वह उनकी ओर से प्रश्न "पोस्ट" कर सकें। हालाँकि, मोइत्रा ने दस्तावेज़ की प्रामाणिकता पर बार-बार सवाल उठाए हैं, यहाँ तक कि आरोप लगाया है कि हीरानंदानी को प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा इसे प्रस्तुत करने के लिए मजबूर किया गया था। महुआ मोइत्रा के संसदीय लॉगिन क्रेडेंशियल के उपयोग के संबंध में यह नवीनतम रहस्योद्घाटन लोकसभा आचार समिति द्वारा उन्हें लोकसभा सांसद के रूप में निष्कासित करने की सिफारिश के बीच आया है।

अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता वाले नैतिक पैनल ने मोइत्रा के खिलाफ आरोपों पर अपनी रिपोर्ट इस महीने की शुरुआत में स्पीकर ओम बिड़ला के कार्यालय को सौंपी थी। इसे समिति में बहुमत से अपनाया गया, जिसमें उन पर दर्शन हीरानंदानी के इशारे पर संसद में सवाल उठाने के लिए "अवैध संतुष्टि" स्वीकार करने का आरोप लगाया गया। हालाँकि, TMC सांसद ने अपने खिलाफ आरोपों का खंडन किया है, और उन्हें "अपमानजनक, झूठा, निराधार और यहां तक कि सबूतों के एक टुकड़े द्वारा समर्थित नहीं" बताया है।

नई दिल्ली में अफ़ग़ानिस्तान ने बंद किया अपना दूतावास, क्या तालिबान से बिगड़ गए भारत के संबंध ?

'मुख्यमंत्री जी हमारी आंखें, किडनी खरीद लीजिए...', CM को पत्र लिख किसानों ने बयां किया अपना दर्द

बैंकॉक में आज से 3 दिवसीय 'विश्व हिन्दू कांग्रेस' का श्रीगणेश, दुनियाभर से जुटेंगे सनातनी, RSS प्रमुख मोहन भागवत करेंगे उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -