नई दिल्ली में अफ़ग़ानिस्तान ने बंद किया अपना दूतावास, क्या तालिबान से बिगड़ गए भारत के संबंध ?
नई दिल्ली में अफ़ग़ानिस्तान ने बंद किया अपना दूतावास, क्या तालिबान से बिगड़ गए भारत के संबंध ?
Share:

नई दिल्ली: अफगानिस्तान दूतावास ने आज शुक्रवार (24 नवंबर) को "भारत सरकार से लगातार चुनौतियों" के कारण नई दिल्ली में अपने स्थायी बंद की घोषणा की है।  राष्ट्रीय राजधानी में अपने राजनयिक मिशन को बंद करने पर एक आधिकारिक बयान में, अफगान दूतावास ने कहा कि, "भारत सरकार से लगातार चुनौतियों के कारण हम दूतावास बंद कर रहे हैं, ये 23 नवंबर से प्रभावी है।"

बयान में कहा गया है कि, "यह निर्णय दूतावास द्वारा 30 सितंबर को संचालन बंद करने के बाद लिया गया है, यह कदम इस उम्मीद में उठाया गया था कि मिशन को सामान्य रूप से संचालित करने के लिए भारत सरकार का रुख अनुकूल रूप से बदल जाएगा।" दूतावास ने आगे कहा कि यह "संज्ञानात्मक" है कि कुछ लोग इस कदम को आंतरिक संघर्ष के रूप में लेबल करने का प्रयास कर सकते हैं, जिसमें कथित तौर पर राजनयिक शामिल हैं जिन्होंने तालिबान के प्रति निष्ठा बदल ली है, "यह निर्णय नीति और हितों में व्यापक बदलाव का परिणाम है"।

दूतावास ने कहा कि, "भारत में अफगान नागरिकों के लिए, दूतावास हमारे मिशन के कार्यकाल के दौरान उनकी समझ और समर्थन के लिए अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करता है। सीमित संसाधनों और शक्ति के साथ भी, अफगान दूतावास ने कहा कि उसने स्थितियों में सुधार के लिए बहुत मेहनत की है, खासकर काबुल में एक मान्यता प्राप्त सरकार की अनुपस्थिति में। इससे पहले 1 अक्टूबर को दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा था कि उसने भारत में अपना परिचालन समाप्त कर दिया है।

बयान में कहा गया, "यह बेहद दुख, अफसोस और निराशा के साथ है कि नई दिल्ली में अफगानिस्तान का दूतावास अपना परिचालन बंद करने के इस फैसले की घोषणा करता है।" आधिकारिक बयान में उल्लेख किया गया है कि मेजबान सरकार से समर्थन की कमी और अफगानिस्तान के हितों की सेवा में अपेक्षाओं को पूरा नहीं करने के कारण दूतावास को चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। बयान में कहा गया कि मेजबान सरकार से महत्वपूर्ण समर्थन का अभाव है, जिससे उनके कर्तव्यों को प्रभावी ढंग से निभाना मुश्किल हो गया है।"

'मुख्यमंत्री जी हमारी आंखें, किडनी खरीद लीजिए...', CM को पत्र लिख किसानों ने बयां किया अपना दर्द

बैंकॉक में आज से 3 दिवसीय 'विश्व हिन्दू कांग्रेस' का श्रीगणेश, दुनियाभर से जुटेंगे सनातनी, RSS प्रमुख मोहन भागवत करेंगे उद्घाटन

'अगर 10 लाख डॉलर नहीं दिए गए तो हम 48 घंटे के अंदर बम से उड़ा देंगे मुंबई एयरपोर्ट...', मेल मिलते ही पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -