टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से इस कार ने छिना नंबर-1 का ताज
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से इस कार ने छिना नंबर-1 का ताज
Share:

पिछले साल के आखिर में मारुति ने अपने नेक्स्ट जेनरेशन एमपीवी कार को लांच किया था. वहीं लांचिंग के साथ ही मारुति अर्टिगा काफी पापुलर हो गई. अर्टिगा ने इस सेगमेंट में पहले से ही मौजूद महिंद्रा मराजो और रेनो लॉजी को सीधे चुनौती हुए बिक्री के मामले में उनसे आगे निकल गई. वहीं अब उसकी पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ गई है कि उसने इस सेगमेंट की  टॉप सेलिंग कार इनोवा को चुनौती देते हुए उसे भी मात दे दी है. आइये जानते है इस खास कार की सफल के बारें मे पूरी जानकारी विस्तार से 

Yamaha Niken है आकर्षक बाइक, जल्द भारत में होगी लॉन्च

कंपनी ने मई, 2019 में मारुति ने अर्टिगा की 8,864 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि टोयोटा अपनी एमपीवी कार इनोवा क्रिस्टा की मात्र 5,631 यूनिट्स की ही बिक्री कर पाई. वहीं महिंद्रा ने अने एमपीवी कार मराजो की 1381 यूनिच्स की बिक्री की, जबकि रेनो केवल 49 यूनिट्स की ही बिक्री कर पाई. अर्टिगा की बढ़ती पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अर्टिगा इस सेगमेंट की नई बादशाह बन गई है.मई, 2019 में मारुति ने अर्टिगा की 8,864 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि टोयोटा अपनी एमपीवी कार इनोवा क्रिस्टा की मात्र 5,631 यूनिट्स की ही बिक्री कर पाई. वहीं महिंद्रा ने अने एमपीवी कार मराजो की 1381 यूनिच्स की बिक्री की, जबकि रेनो केवल 49 यूनिट्स की ही बिक्री कर पाई. अर्टिगा की बढ़ती पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नई बादशाह अर्टिगा इस सेगमेंट की बन गई है.

भारत में Royal enfield के कई है दीवाने, ये सेलेब्रिटीज भी नहीं है पीछे
 
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस सेगमेंट में अर्टिगा अकेली ऐसी कार है, जिसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम मिलता है. इससे पहले मारुति ने 1.5 लीटर का डीजल इंजन के साथ अर्टिगा लांच की थी, इसमें सेडान कार सियाज वाला ही इंजन लगा हुआ है. वहीं मौजूदा अर्टिगा 3 इंजन ऑप्शंस 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर डीजल और 1.3 लीटर डीजल इंजन में मिलती है. अर्टिगा का 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन वाला 1.5 लीटर का डीजल इंजन 94 बीएचपी की पावर और 225 एनएम का टॉर्क देता है. जबकि 1.3 लीटर का DDiS डीजल इंजन 89 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है. इस इंजन के साथ SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम मिलता है, जो 25.47 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है. जबकि 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड एएमटी के साथ आने वाला 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देता है.मराजो की गिरती सेल से चिंतित महिंद्रा मराजो को पेट्रोल इंजन के साथ लांच कर सकती है. इस इंजन को दीवाली के आसपास लांच किया जा सकता है. पेट्रोल इंजन नई मराजो में 1.5 लीटर का 120 एचपी की पावर वाला दिया जा सकता है. 

सिर्फ 3900 रुपये में घर ले जाओ, ये शानदार स्कूटर

KTM की इस बाइक की कीमत में हुई बढ़ोत्तरी

क्या है थर्ड पार्टी बीमा का फायदा, जानिए            
   

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -