विदेशी बाजारों के लिए अपनी थार को नया रूप दे रही महिंद्रा
विदेशी बाजारों के लिए अपनी थार को नया रूप दे रही महिंद्रा
Share:

महिंद्रा एंड महिंद्रा की थार इंडिया की सबसे लोकप्रिय SUV कारों में से एक है. हालांकि ट्रेडमार्क मुद्दों की वजह से  इसे अभी तक अंतरराष्ट्रीय पहचान नहीं मिल पाई है. इसे विदेशी बाजार में पहली बार 2020 में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रदर्शित भी कर दिया था. जहां, संयुक्त राज्य अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग के एक निर्णय के मुताबिक, रॉक्सर (थार के अमेरिकी वर्जन) को जीप के डिजाइन ट्रेडमार्क का उल्लंघन करते हुए भी पाया गया है. इस वजह से कंपनी ने अमेरिका में रॉक्सर के आयात और बिक्री पर प्रभावी रूप से प्रतिबंध लगा दिया. जिसके उपरांत महिंद्रा ने रॉक्सर को एक नए डिजाइन में पेश किया, जिसे शुरू में मंजूरी मिलने के बाद 2022 में फिर से FCA की नई आपत्तियों का सामना करना पड़ गया है. यह केस अभी भी जारी है, इसमें फैसला महिंद्रा के पक्ष में होने का अनुमान भी लगाया जा रहा है. 

ऑस्ट्रेलिया में भी नहीं चली: महिंद्रा, वर्ष में अपनी मौजूदा थार को ऑस्ट्रेलिया में भी लॉन्च करने की योजना बनाने का काम भी करे है, लेकिन यह वहां भी कानूनी लड़ाई में फंस गई. ऑस्ट्रेलिया में भी इसे जीप ने ही कानूनी चुनौती भी दे दी है. USA में पहले ही केस हारने के उपरांत, थार को ऑस्ट्रेलिया में भी केस में हार का मुंह देखना पड़ा. हालांकि, कंपनी अभी भी थार को लैंड डाउन अंडर विकल्पों में लाने पर विचार भी करने में लगे हुए है.

होगा डिजाइन अपग्रेड: खबरों का कहना है कि नए डिजाइन के बारे में महिंद्रा ऑटोमोटिव के क्षेत्रीय प्रमुख जॉयदीप मोइत्रा ने इस बारें में बोला है कि थार को अपने मौजूदा इंडियन प्रारूप में किसी भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च पेश नहीं किया गया है. क्योंकि FCA और जीप थार को फिर से चुनौती दे सकते हैं. अपने मौजूदा रूप में, थार, जीप की रैंगलर एसयूवी के साथ डिजाइन के केस में बहुत मिलती जुलती है.

विदेशी बाजारों के लिए नया डिजाइन: खबरों का कहना है कि थार के नए वर्जन के बारे में बोलते हुए, मोइत्रा ने बोला है कि " हम एक अलग स्टाइल वाली कार पर कार्य कर रहे हैं", यह एक स्पेशल प्रोफ़ाइल और प्राइस प्वाइंट पर आ चुकी है, जिसे खासतौर पर  विदेशी बाजारों के लिए तैयार किया जा रहा है. तैयार होने के बाद इसे ऑस्ट्रेलिया में भीव् पेश किया जाने वाला है. 2021 में ऑस्ट्रेलिया की अदालत के फैसले के मुताबिक इसके लिए महिंद्रा को जीप से डिजाइन की मंजूरी लेना जरुरी है, जिससे बाद में डिज़ाइन ट्रेडमार्क उल्लंघनों से संबंधित कोई और समस्या न पैदा हो. इस वजह से इसे एक बिल्कुल नए रूप में डिजाइन करना, महिंद्रा के लिए सही कदम हो सकता है. 

टाटा की इन कारों पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, आज ही लें आए अपने घर

बड़ी खबर! जल्द ही रूस में अपना कारोबार शुरू करने जा रही है हुंडई

जल्द ही इस कार में आने वाला है नया अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -