जल्द विवाह के लिए महाशिवरात्रि पर जरूर करें यह उपाय

हर साल आने वाली महाशिवरात्रि इस साल 4 फरवरी 2019, यानी सोमवार को आ रही है. ऐसे में इस दिन बहुत ही अच्छे संयोग बन रहे हैं और इस दिन कई उपाय किए जा सकते हैं जो आपको लाभ दे सकते हैं. जी हाँ, ऐसे में अगर आप कुंवारे है और जल्द विवाह करना चाहते हैं तो आप महशिवरात्रि पर एक ख़ास उपाय कर सकते है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.


शीघ्र विवाह के लिए उपाय - कहते हैं महशिवरात्रि के दिन सूर्योदय होने से पहले उठकर नित्य कर्म कर लेना चाहिए. इसके बाद स्नान करने के लिए पानी में कच्चा दूध मिला लें जो गाय का हो तो अच्छा होगा. इसके बाद स्नान के समय आपका मुख पश्चिम दिशा की ओर रखे और स्नान करते हुये आप माँ गंगा और भगवान शिव का ध्यान करते हुये स्नान करे. अब स्नान करने के पश्चात आप एक मँझा हुआ जल का पात्र लीजिये और उसके साथ सवा पाव कच्चा दूध ले ले और दूध के साथ ही थोड़ी बुरा लीजिये और पूजन के समस्त समान लीजिये और भगवान शिव को स्नान करा कर जब वस्त्र धारण कराओ तब कच्चे सूट धागे के वस्त्र या फिर वस्त्र दे सकते हैं.

अब भगवान शिव को सबसे पहले कच्चे दूध से स्नान करवा दें और उसके बाद दूध में बुरा और मीठा डाल कर स्नान करवा दें. अब स्नान के बाद भगवान शिव को वस्त्र पहना दे और फिर उनका लाल चन्दन से तिलक करे. अब तिलक करने के बाद उनको आक के फूलों की माला समर्पित कर दे और भगवान शिव को 108 बेलपत्र अर्पित कीजिये और हर बेलपत्र को अर्पित करते हुये भोलेनाथ से सुयोग्य वर या सुयोग्य पत्नी की कामना करे. अब इसके बाद शिव चालीसा का पाठ करे और इसके बाद आप महाशिवरात्री के दिन व्रत करे और इस फिर 16 सोमवार तक व्रत करे. ध्यान रखे कि इसके बाद आप शयन काल में भगवान शिव के मंदिर में जरूर जाए और कच्चा दूध, जल और पूजन का सब सामान ले जाए और फिर भगवान शिव की पूजा करे.

अब ध्यान रखे कि पुजा करते समय आपका मुख पश्चिम दिशा की ओर रखे और इसके बाद आप शिवलिंग पर जल चढ़ाये और 'ॐ नमः शिवाय' का मंत्र बोलते हुये जल चढ़ाये. इसी के साथ ध्यान रहे कि जल और दूध इतना होना चाहिए कि आपका जल सवा घंटा तक चल सके और अब आप भगवान शिव की अर्ध परिक्रमा करते हुये अपनी शादी की कामना का बोले और इसी के साथ नंदी के पास जाकर उनके कान में बोले कि आपका विवाह शीघ्र हो सके. इससे आपको लाभ होगा.

महाशिवरात्रि पर भोले बाबा को जरूर अर्पित करें यह चीज़ें, मिलेगा सुख ही सुख

6 संतानों के पिता है भोलेनाथ, यहाँ जानिए उनकी 3 पुत्रियों के बारे में

भोलेनाथ के डमरू मंत्र से दूर हो सकती है बड़ी से बड़ी बिमारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -