मुंबई: राज्य का शहरी क्षेत्र खुले में शौच से हुआ मुक्त
मुंबई: राज्य का शहरी क्षेत्र खुले में शौच से हुआ मुक्त
Share:

मुंबई। महाराष्ट्र का लगभग समूचा क्षेत्र खुले में शौच की परेशानी से मुक्त घोषित होने वाला है। इस मामले में राज्य का नगर विकास विभाग अपनी तैयारी कर रहा है लेकिन, मुंबई में अभी भी इस मामले में जागृति का अभाव है। यह बात नगर विकास विभाग मंत्रालय की बैठक में सामने आई। उक्त बैठक में कहा गया कि, राज्य की 384 महानगर पालिका, नगर पालिका, नगर परिषद और नगर पंचायत पूरी तरह खुले में शौच से मुक्त हो चुकी हैं।

इन संस्थानों के कार्य क्षेत्रों को लेकर बताया गया है कि, इनके अंतर्गत आने वाले विभिन्न स्थानों पर तय मानक के तहत शौचालयों का निर्माण किया गया है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को खुले में शौच करने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इस मामले में विज्ञापन अभियान चलाए जा रहे हैं दूसरी ओर विभिन्न क्षेत्रों में 5 लाख शौचालय और 12 हजार सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है।

इस हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। गौरतलब है कि, राज्य सरकार की तरफ से प्रति शौचालय 8 हजार रुपए दिए जाते हैं जबकि 4 हजार केंद्र सरकार और 5 हजार रुपए स्थानीय निकाय से मिलता है। मुंबई मनपा द्वारा गुड मार्निंग पथक तैयार किया गया है।

पथक ने पिछले 15 दिन में 576 लोगों को पकड़ा है। इन लोगों से बतौर जुर्माना 57600 रुपए वसूल किए गए हैं। हालांकि मुंबई में अभी भी इस मामले में पूरी तरह से कामयाबी नहीं मिली है। जानकारी सामने आई है कि, 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर राज्य सरकार राज्य के शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच मुक्त घोषित करेगी।

रजनीकांत-राजामौली ने PM मोदी के ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का जगाया अलख

खुले में शौच करने वालों की उतरवाई लुंगी

मैं नहीं करूॅंगा मुश्किल काम तो फिर कौन करेगा:पीएम मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -