अजित पवार को वित्त मंत्रालय मिलने से खफा हुआ शिंदे गुट, कही ये बड़ी बात
अजित पवार को वित्त मंत्रालय मिलने से खफा हुआ शिंदे गुट, कही ये बड़ी बात
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अजीत पवार गुट के सम्मिलित होने से भले ही सरकार और मजबूत हुई हो मगर सरकार के भीतर सहयोगी दलों के बीच खटपट की आशंका भी बढ़ गई है। विशेष तौर पर नए मंत्रियों को विभागों के आवंटन के मुद्दे पर शिवसेना के शिंदे गुट के विधायकों में नाराज़गी बढ़ गई है। हालांकि, भाजपा का प्रयास है कि दोनों सहयोगी दलों को साधते हुए 2024 तक का सफर तय करें। 

इधर, NCP के नौ मंत्रियों को सरकार में सम्मिलित किए जाने से नाराज शिंदे समूह के विधायकों ने अपने नेता और सीएम एकनाथ शिंदे से बात कर उन्हों दो टूक कहा है कि अजित पवार के नेतृत्व में NCP कोटे के मंत्रियों को वित्त, सिंचाई एवं सार्वजनिक निर्माण जैसे प्रमुख विभाग नहीं दिए जाने चाहिए। सूत्रों के अनुसार, अजित पवार ने NCP कोटे के मंत्रियों के लिए  वित्त और योजना, बिजली, सिंचाई, सहयोग और विपणन जैसे विभागों की मांग की है। उनका तर्क है कि पार्टी (NCP) के पास उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार के चलते यही विभाग थे, इसलिए इस बार भी उन्हें वही विभाग दिए जाने चाहिए। वही दूसरी तरफ शिंदे गुट के विधायकों का कहना है कि जब अजित पवार के पास महा विकास अघाड़ी सरकार में वित्त विभाग था, तो वह NCP के गढ़ों में परियोजनाओं के लिए अधिक धन आवंटित करते थे, जिससे प्रदेश में NCP का दबदबा बढ़ गया और शिवसेना को भारी नुकसान हुआ था। 

विधायकों ने सीएम शिंदे से कहा कि यदि NCP को दोबारा वही विभाग आवंटित किए गए तो यह शिंदे गुट को सरकार एवं गठबंधन में तीसरे स्थान पर धकेल देगा। विधायकों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से अजित पवार एवं उनके मंत्रियों को अहम विभाग आवंटित करने के प्रयासों का पुरजोर विरोध करने को कहा है। अजित को वित्त मंत्रालय मिलने की अटकलों से शिंदे खेमे की बेचैनी बढ़ गई है। इसबीच, बीजेपी नेताओं ने कहा कि सेना गुट की चिंताएँ वैध हैं, किन्तु NCP गुट को 'उसके कद के अनुरूप' विभाग आवंटित करना होगा। मंगलवार को मीडिया से चर्चा करते हुए अजित पवार ने भी संकेत दिए हैं कि सरकार में सम्मिलित होने से शिंदे खेमा नाराज है। पवार के इस बयान पर शिंदे गुट के MLA भरत गोगावले ने कहा, "गुस्सा करके हम क्या हासिल कर सकते हैं? मगर जब पूरी रोटी की उम्मीद करने वालों को आधी रोटी मिलेगी तथा आधी रोटी की उम्मीद करने वालों को चौथाई मिलेगी, तो कुछ तो गुस्सा होगा ही।"

UCC पर BJP को एक और झटका, अब विरोध में उतरा ये राजनीतिक दल

कांग्रेस के पूर्व मंत्री और डिंडौरी नगर परिषद अध्यक्ष भाजपा में हुए शामिल

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस की बड़ी बैठक पर कसा तंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -