महाराष्ट्र: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए हर दिन 3 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन का होगा प्रोडक्शन
महाराष्ट्र: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए हर दिन 3 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन का होगा प्रोडक्शन
Share:

मुंबई: देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचाई हुई है। ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने तो तीसरी लहर से निपटने के लिए भी तैयारियां आरम्भ कर दी है। यहाँ तीसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी से किसी को भी अपनी जान न गंवानी पड़े इसके लिए पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं। सरकार का अनुमान है कि तीसरी लहर के दौरान ऑक्सजीन की डिमांड बढ़ सकती है और यह बढ़कर 2300 मीट्रिक टन पहुंच सकती है। इसी के चलते राज्य सरकार ने हर दिन 3 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन के प्रोडक्शन का लक्ष्य रखा है।

इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। आप सभी को बता दें कि CM ऑफिस की जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में हर दिन 1300 मीट्रिक टन ऑक्सजीन प्रोडक्शन की क्षमता है। बताया जा रहा है राज्य में इस समय हर दिन 1800 मीट्रिक टन की डिमांड है। एक अनुमान को माने तो तीसरी लहर के दौरान ऑक्सजीन की डिमांड हर दिन 1800 मीट्रिक टन से बढ़कर 2300 मीट्रिक टन हो सकती है। अब इसी के लिए राज्य सरकार ने ‘मिशन ऑक्सजीन स्वावलंबन’ के तहत उद्योगों को खास प्रोत्साहन देने का फैसला लिया है।

इसी के साथ ही हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने पर भी जोर दिया जा रहा है। आपको बता दें कि इसमें ऑक्सजीन का उत्पादन, स्टोरेज समेत कई चीजें शामिल हैं। सरकार ने अभी से इन सभी पहलुओं पर काम शुरू कर दिया है। आपको हम यह भी बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में पहले से कमी देखी जा रही है लेकिन हालात अभी भी संतोषजनक नहीं हैं। बीते 24 घंटों में 40,956 नए मामले सामने आए हैं और 793 लोगों की जान चली गई है। इसी के साथ यहाँ अब तक संक्रमण की वजह से 77191 लोगों की जान जा चुकी है।

सीएम योगी के निर्देश पर लखनऊ DM ने बनाई 'चेतक' टीमें, घर-घर पहुंचाएगी दवा

आज फिर उछले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितना हुआ बदलाव

सहारनपुर में काल बना कोरोना, गाँवों में 15 दिनों में 38 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -