महंगाई का बड़ा झटका! बढ़ गए दूध के दाम
महंगाई का बड़ा झटका! बढ़ गए दूध के दाम
Share:

लोगों को महंगाई (Inflation) का एक बड़ा झटका लगा है। जी हाँ, और यह झटका महाराष्ट्र (Maharashtra) में लगा है जहाँ आज से दूध की कीमतें बढ़ गई हैं। जी दरअसल राज्य की सहकारी संस्था गोकुल डेयरी (Gokul Dairy) ने एक अगस्त से मुंबई और पुणे समेत अपने सभी केंद्रों पर फुल क्रीम दूध की कीमतों (Full Cream Milk Price) में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। ऐसे में इस बढ़ोतरी के बाद मुंबई में अब एक लीटर फुल क्रीम दूध 66 रुपये में मिलेगा। आपको बता दें कि गोकुल डेयरी ने पिछले 15 महीनों में तीसरी बार दूध की कीमतों में इजाफा किया है। जी दरअसल डेयरी के बयान में यह कहा गया है कि गाय के दूध और टोंड दूध की कीमतों में किसी भी तरह का इजाफा नहीं किया गया है। किसानों से दूध खरीदने के रेट दो रुपये लीटर बढ़ाए गए हैं। इस वजह से उपभोक्ताओं के लिए भी कीमतों में इजाफा हुआ है।

वहीं डेयरी के अधिकारी ने कहा कि, 'पशुओं के लिए इस्तेमाल होने वाले चारे के रेट में इजाफा हुआ है, जिसका असर दूध की कीमतों पर दिख रहा है।' वहीं गोकुल डेयरी के अध्यक्ष विश्वास पाटिल के अनुसार, 'नई दरें सोमवार यानि आज से लागू हो गई है और पशु आहार की लागत में वृद्धि के कारण, डेयरी उत्पादकों को पशुपालन का खर्च वहन करना मुश्किल हो रहा है।

इस वजह से भैंस और गाय के दूध के खरीद मूल्य में बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है।' बीते 18 जुलाई से दूध के पैक प्रोडक्ट- दही, लस्सी, पनीर और छाछ पर जीएसटी लगने लगा है। जी हाँ और इस वजह से पिछले महीने अमूल ने भी अपने प्रोडक्ट की कीमतों में इजाफा किया था। अमूल ने दही, मट्ठा, फ्लेवर्ड दूध समेत मिल्क प्रोडक्ट्स के रेट बढ़ा दिए थे। अब सरकार पैक्ड डेयरी प्रोडक्ट पर पांच फीसदी की दर से जीएसटी वसूल रही है।

देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत दर्ज, UAE में ही संक्रमित हो गया था शख्स, जब भारत पहुंचा तो।।

#BoycottLaalSinghChaddha ट्रेंड होने पर भड़के आमिर खान, कहा- 'मुझे इस मुल्क से प्यार नहीं है।।।'

'गुजरात में माफिया राज।।', ड्रग्स की बरामदगी को लेकर भाजपा सरकार पर राहुल गांधी का हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -