देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत दर्ज, UAE में ही संक्रमित हो गया था शख्स, जब भारत पहुंचा तो..
देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत दर्ज, UAE में ही संक्रमित हो गया था शख्स, जब भारत पहुंचा तो..
Share:

कोच्ची: केरल में रविवार को मंकीपॉक्स (Monkeypox) के कारण एक 22 वर्षीय युवक की मौत हो गई। युवक की मौत के बाद राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि भारत लौटने से पहले ही युवक की संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में मंकीपॉक्स का टेस्ट हुआ था, जिसमें वह संक्रमित पाया गया था। वीना जॉर्ज ने कहा कि हालांकि, केरल सरकार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से परिणाम मिलने के बाद ही इस संक्रमण की पुष्टि करेगी। वीना जॉर्ज ने कहा कि 22 वर्षीय युवक ने शनिवार को त्रिशूर में दम तोड़ दिया। उसकी मौत के बाद परिवार वालों ने इस बात का खुलासा किया कि UAE में उसकी मंकीपॉक्स की जांच हुई थी और वह संक्रमित पाया गया था।

वीना जॉर्ज ने आगे बताया कि युवक 22 जुलाई को भारत पहुंचा था। मगर 5 दिन बाद तेज बुखार की शिकायत पर उसे अस्पताल में एडमिट करा दिया गया था। उन्होंने कहा कि, ‘हम इस मामले में पूछताछ करेंगे कि युवक हवाई अड्डे से बाहर कैसे आया और इस बात को छिपाने की कोशिश क्यों की गई। हमने मृतक का डिटेल्ड रूट मैप तैयार किया है और उससे जुड़े कई लोगों को पहले ही क्वारंटाइन कर दिया गया है।’ वहीं, स्वास्थ्य मंत्री जॉर्ज ने सोमवार को त्रिशूर में स्वास्थ्य अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने मंकीपॉक्स को लेकर कहा कि, ‘मंकीपॉक्स कोई घातक या जानलेवा बीमारी नहीं है। मगर, फिर भी हमें यह मालूम करना होगा कि युवक की मौत कैसे हुई। हम इसकी भी जांच करेंगे कि मंकीपॉक्स का पता होने के बाद भी अस्पताल में एडमिट होने में युवक को इतनी देरी क्यों हुई।’ जॉर्ज के अनुसार, डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि युवक कुछ अन्य बीमारियों से भी ग्रसित था और जिस स्ट्रेन की पहचान की गई थी, वो स्ट्रेन उतना घातक भी नहीं है। हालांकि यह संक्रमण तेजी से फैलता है। इसलिए हमे सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

क्या आपको बिजली बिल पर चाहिए सब्सिडी ? दिल्ली में घर-घर जाएगा CM केजरीवाल का पत्र

ललित मोदी और उनकी माँ में संपत्ति को लेकर झगड़ा, आज सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई

दिल्ली में आज 35 हज़ार स्कूल कैब ड्राइवर्स की हड़ताल, 6 लाख बच्चों को विद्यालय पहुँचने में समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -