अब सीधे एक्सचेंज से कर सकेंगे शेयर की खरीद-बिक्री, SEBI कर रहा बड़ी तैयारी

अब सीधे एक्सचेंज से कर सकेंगे शेयर की खरीद-बिक्री, SEBI कर रहा बड़ी तैयारी

नई दिल्ली: शेयर बाजार में ट्रेड करने वालों के लिए एक खुशखबरी है. आप जल्द ही ब्रोकर्स की जगह सीधे स्टॉक एक्सचेंज से शेयर खरीद और बेच सकेंगे. CNBC की रिपोर्ट के अनुसार, SEBI, रिटेल निवेशकों के लिए डायरेक्ट मार्केट एक्सेस सिस्टम आरंभ करने की तैयारी कर रहा है. बता दें कि मौजूदा स्थिति में कोई भी रिटेल निवेश शेयरों की खरीद-बिक्री सीधे एक्सचेंज से नहीं कर सकता है. एक्सचेंज की जगह  ब्रोकर्स के जरिए ट्रांसक्शन होते हैं.

नए सिस्टम के अनुसार, रिटेल निवेश सीधे स्टॉक एक्सचेंज से शेयर खरीद सकेंगे, साथ ही बेच भी सकेंगे. यानी बीच में ब्रोकर्स की भूमिका समाप्त हो जाएगी. फिलहाल, डायरेक्ट मार्केट एक्सेस सिस्टम को सेबी ने संस्थागत निवेशकों के लिए आरंभ किया था. अब इसे खुदरा  निवेशकों के लिए भी शुरू किए जाने का प्रस्ताव है. इस पर गंभीरता से मंथन किया जा रहा है और माना जा रहा है कि बहुत जल्द इसकी औपचारिक घोषणा भी की जा सकती है.

SEBI ने इसे लेकर वित्त मंत्रालय के साथ चर्चा की है. इस सिस्टम के जरिए सबसे अधिक लाभ ये होगा कि जब रिटेल इन्वेस्टर सीधे स्टॉक एक्सचेंज से शेयर खरीद-फरोख्त करेंगे तो शेयर के मामले में धोखाधड़ी की आशंका बिल्कुल नहीं रहेगी. शेयर गबन का मामला भी ख़त्म हो जाएगा और शेयर की खरीद-बिक्री करना भी सस्ता होगा. यानी शेयर के बेहतर दाम पर भी वो उसका सौदा कर सकेंगे. खुदरा निवेशकों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए और उनके हितों की सुरक्षा के लिए SEBI ये कदम उठाने जा रहा है. 

सोने की कीमतों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, चांदी के भाव में भी उछाल

कोरोना काल में चरमराती अर्थव्यवस्था पर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान

हरे निशान में खुलने के बाद टूटा शेयर बाजार, रिलायंस के शेयरों में तेजी बरक़रार