आज से शुरू हो रही है गुप्त नवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि
आज से शुरू हो रही है गुप्त नवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि
Share:

साल में 4 बार नवरात्रि आती हैं. दो बार गुप्त नवरात्रि और दो बार सामान्य नवरात्रि रखी जाती है. इस बार माघ महीने की गुप्त नवरात्रि 10 फरवरी मतलब आज से आरम्भ होने जा रही है तथा इनका समापन 18 फरवरी को होगा. हिंदू पंचांग के मुताबिक, गुप्त नवरात्रि माघ महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवमी तक चलती है. गुप्त नवरात्रि की पूजा के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि नवरात्रि के इन दिनों में, देवी दुर्गा अपने भक्तों की हर इच्छा पूरी कर उन्हें हर तरह के दुःख और दर्द से निजात दिलाती है. यही मुख्य वजह है कि इस चलते विश्वभर में देवी दुर्गा के मंदिरों में, मां के भक्तों की भीड़ उमड़ी रहती है.

गुप्त नवरात्रि घटस्थापना मुहूर्त:-
गुप्त नवरात्रि का आज घटस्थापना का मुहूर्त प्रातः 8 बजकर 45 मिनट से लेकर प्रातः 10 बजकर 10 मिनट तक रहेगा. जिसकी कुल अवधि 1 घंटे 25 मिनट की रहेगी. 

घटस्थापना अभिजीत मुहूर्त- आज दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 58 मिनट तक

प्रतिपदा तिथि का आरम्भ 10 फरवरी यानी आज प्रातः 4 बजकर 28 मिनट तक रहेगी एवं प्रतिपदा तिथि का समापन 11 फरवरी को रात 12 बजकर 47 मिनट तक रहेगी. 

गुप्त नवरात्रि पूजन विधि:-
गुप्त नवरात्रि में घट स्थापना उसी प्रकार की जाती है जिस प्रकार से चैत्र तथा शारदीय नवरात्रि में होती है. इन 9 दिनों में प्रातः-शाम मां दुर्गा की पूजा की जाती है साथ ही लौंग एवं बताशे का भोग अवश्य लगाना चाहिए. साथ ही मां को श्रृंगार का सामान भी चढ़ाएं. इसके चलते दुर्गा सप्तशती का पाठ अवश्य करें. इन नौ दिनों में मां को आक, मदार, दूब एवं तुलसी बिल्कुल नहीं चढ़ाना चाहिए.

क्या सोनिया-राहुल अपना धर्म बता सकते हैं? पीएम मोदी की जाति बताने पर भाजपा ने गांधी परिवार को आड़े हाथ लिया

बसंत पंचमी पर बच्चों से जरूर करवाएं ये 5 काम, करियर में मिलेगी तरक्की

बसंत पंचमी के दिन घर ले आएं ये चीजें, मां सरस्वती के साथ देवी लक्ष्मी भी होगी प्रसन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -