बसंत पंचमी के दिन घर ले आएं ये चीजें, मां सरस्वती के साथ देवी लक्ष्मी भी होगी प्रसन्न
बसंत पंचमी के दिन घर ले आएं ये चीजें, मां सरस्वती के साथ देवी लक्ष्मी भी होगी प्रसन्न
Share:

प्रत्येक वर्ष माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. इस बार यह त्योहार 14 फरवरी को है. सनातन धर्म में बसंत पंचमी का विशेष महत्व होता है। लोग इस दिन को अलग-अलग अंदाज में सेलिब्रेट करते हैं. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, इस तिथि पर कुछ विशेष चीजों को खरीदकर घर लाने से देवी सरस्वती की खास कृपा प्राप्त की जा सकती है. आइए आपको बताते हैं इस दिन कौन सी चीजें घर लानी चाहिए.

गेंदे के फूल
बसंत पंचमी पर बसंती रंग का विशेष महत्व होता है. ऐसे में यदि आप भी अपने घर में गेंदे का पौधा लगा सकती है. फ्लावर पॉट में पीले फूल लगा सकते हैं. घर को इन फूलों से सजा सकती हैं. आप अपने मन के मुताबिक, तोरण की डिजाइन बना सकती हैं

वीणा
वीणा देवी सरस्वती की सबसे प्रिय वस्तुओं में से एक है. वीणा को बहुत पवित्र माना जाता है तथा इसे घर में रखने से सुख-शांति का माहौल बना रहता है.

वाद्य यंत्र
संगीत में रुचि रखने वाले लोगों को बसंत पंचमी के दिन बांसुरी-वीणा या वाद्य यंत्र घर लाना चाहिए. ऐसा करने से मां देवी सरस्वती खुश होती हैं.

वैवाहिक जीवन 
सरस्वती पूजा के दिन शादी का जोड़ा या गहने खरीदना खास फलदायी होता है.  ऐसे करने से आने वाला वैवाहिक जीवन खुशहाल बना रहता है. 

घर लाएं ये पौधा  
बसंत पंचमी के दिन घर में मोरपंखी का पौधा लाना बहुत शुभ होता है. आप इस पौधे को घर की पूर्व दिशा में रख सकते हैं. ड्राइंग रूम या घर के मुख्य द्वार पर भी लगा सकते हैं.

सरस्वती प्रतिमा या तस्वीर लाएं
बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की कृपा  के लिए बच्चों के कमरे में उनकी फोटो या प्रतिमा लगाएं. ऐसा करने से विद्यार्थियों में पाठ के प्रति रुचि पैदा होती है.

मोर पंखी का पौधा
बसंत पंचमी के दिन घर में मोर पंखी का पौधा लाना अच्छा होता है. मोरपंखी के पौधे को विद्या का पौधा माना जाता है. ऐसी परम्परा है कि इसे लगाने से घर के बच्चों पर माता सरस्वती का आशीर्वाद बना रहता है. 

बसंत पंचमी के दिन करें सरस्वती कवच का पाठ, दूर होंगी सारी अड़चनें

ब्रह्म मुहूर्त में दिखे सपनों में दिख जाए ये चीजें, मतलब शुरू होने वाले है अच्छे दिन

इन 3 चीजों का भूलकर भी न करें दान, वरना हो जाएंगे बर्बाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -