मद्रास उच्च न्यायालय ने कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग को ठहराया जिम्मेदार
मद्रास उच्च न्यायालय ने कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग को ठहराया जिम्मेदार
Share:

मद्रास उच्च न्यायालय ने सोमवार को चुनाव आयोग (ईसी) पर कड़ी निंदा की और इसे देश में कोविड-19 की दूसरी लहर के कथित प्रसार के लिए "सबसे गैर-जिम्मेदार संस्था" कहा। पीठ ने करूर मतगणना केंद्र में 2 मई को मतगणना में उचित उपायों का पालन करने के लिए चुनाव आयोग को निर्देश देने की तमिलनाडु सरकार के मंत्री एमआर विजयभास्कर की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की। विजयभास्कर ने मतगणना के लिए एक अतिरिक्त कमरा मांगा क्योंकि 77 उम्मीदवारों के वोटों की गिनती के लिए केवल दो उपलब्ध थे।

 चुनाव आयोग ने अदालत में कहा कि वह करूर विधानसभा क्षेत्र में ही नहीं बल्कि राज्य के सभी केंद्रों में पर्याप्त स्थान और सदस्यों के साथ उचित कदम उठाएगा। मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बनर्जी ने कहा कि चुनाव आयोग के अधिकारियों को संभवतः हत्या के आरोप में बुक किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि अगर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने का ब्लूप्रिंट नहीं डाला गया तो अदालत 2 मई को मतगणना रोक देगी। उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव आयोग ने कोर्ट के आदेशों के बावजूद अभियान के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया। 

मुख्य न्यायाधीश ने कहा, "सार्वजनिक स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण है और यह चिंताजनक है कि संवैधानिक अधिकारियों को ऐसे संबंध में याद दिलाना पड़ता है। यह केवल तभी होता है जब कोई नागरिक जीवित रहता है कि वह उन अधिकारों का आनंद ले सकेगा जो एक लोकतांत्रिक गणराज्य गारंटी देता है।" उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति अस्तित्व और सुरक्षा की है। "आगे सब कुछ आता है।" उच्च न्यायालय ने चुनाव आयोग और तमिलनाडु के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को स्वास्थ्य सचिव के साथ परामर्श करने और मतगणना के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने की योजना के साथ आने का निर्देश दिया और 30 अप्रैल को प्रस्तुत किए जाने वाले खाका के लिए कहा।

मुफ्त वैक्सीन को लेकर आपस में भिड़ी कांग्रेस-शिवसेना, मची क्रेडिट लेने की होड़

राहुल गांधी का केंद्र पर हमला, कहा- भारत को भाजपा सिस्टम का शिकार न बनाएं

पुलिस के हाथ लगी एक और कामयाबी, तस्करी का गांजा किया जब्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -