गांधीसागर बैकवाटर में होगा मध्यप्रदेश टूरिज्म का वॉटर स्पोर्ट्स और फ्लोटिंग फेस्टिवल
गांधीसागर बैकवाटर में होगा मध्यप्रदेश टूरिज्म का वॉटर स्पोर्ट्स और फ्लोटिंग फेस्टिवल
Share:

मंदसौर। मप्र में हनुवंतिया जैसा दूसरा वॉटर स्पोर्ट्स और फ्लोटिंग फेस्टिवल अब मंदसौर के गांधीसागर बांध के बैकवाटर में 1 फरवरी से आयोजित होगा। इस फेस्टिवल की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। अब से हर साल पांच दिन का होगा मुख्य आयोजन, वहीं दूसरे आयोजित उत्सव 90 दिन तक चलेंगे। यह आयोजन हर साल अक्टूबर से मार्च के बीच किया जाएगा। पर्यटन विभाग के द्वारा इसकी तैयारियां कर ली गई हैं। प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी भाग में गांधीसागर वाइल्ड लाइफ स्थित है। यह अभयारण्य राजस्थान की सीमा से लगा हुआ है, इसे 1974 में अधिसूचित किया गया था। इस 368 किमी में फैले बैकवाटर का विस्तार मंदसौर और नीमच में भी है।

अभ्यारण में चिंकारा, नीलगाय और चित्तीदार हिरण, तेंदुए, लकड़बग्घे और सियार भी हैं, वहीं यहां कई वनस्पतियों के साथ बेहद सुंदर दृश्य देखने को मिलता है। जलाशय में मगरमच्छ, मछली और कछुओं की अच्छी आबादी भी है। मध्यप्रदेश टूरिज्म द्वारा 1 फरवरी से शुरू हो रहे आयोजन में टेंट सिटी भी तैयार करवाई जा रही है, जिसमे 50 से ज्यादा लग्जरी रूम होंगे और इनमें सभी तरह की सुविधाएं भी होंगी। मुख्य पांच दिनों में कई तरह की वर्कशॉप भी लागइ जाएगी। इसमें फोटोग्राफी टूर वर्कशॉप, नेचरोपैथी वर्कशॉप, ट्राइबल आर्ट एंड कल्चर, इको मरीन वर्कशॉप, रॉक आर्ट टूर, फूड फेस्टिवल और क्रॉफ्ट बाजार भी लगाया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक आयोजित फेस्टिवल के दौरान लैंड एडवेंचर में ड्यू साइकिलिंग, रोप कोर्स, जंगल सफारी, ट्रैकिंग, एटवीवी, नाइट जंगल वॉक जैसे आयोजन किये जाएंगे वहीं वॉटर एडवेंचर में जोर्बिंग, कयाकिंग, जेट स्कॉय, ड्रेगन बोट, बनाना बोट, स्पीड बोट भी होगी और इसी तरह एयर एडवेंचर में पैरासिलिंग, हॉट एयर बलून, पैरामोटरिंग सहित अन्य आयोजन किये जाएंगे।

नौकरी न मिलने पर गैंग बनाकर करने लगे लूट

गरीबों का राशन बेचने वाले संचालकों पर कार्रवाई

IPS ने की अनोखे अंदाज में पतंगबाजी, सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहा Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -