'यह मकान बिकाऊ है..', 60% हुए मुस्लिम, तो पलायन को मजबूर हो गए गाँव के हिन्दू, जानिए ऐसा क्यों हुआ ?

रतलाम: मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के अंतर्गत आने वाला सुराना गाँव, जिसकी जनसँख्या करीब 2200 है। गाँव में बहुसंख्यक समुदाय मुस्लिम है, जो कि कुल आबादी का 60 फीसद हैं। जबकि, 40 फीसद हिंदू हैं। आजकल यह गाँव सुर्ख़ियों में बना हुआ है। यहाँ के रहवासी हिंदू समुदाय के लोग अब मुस्लिमों की प्रताड़ना से तंग आकर गाँव से पलायन (Decampment) करने के लिए विवश हो गए हैं। इन्होंने CM शिवराज सिंह चौहान के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए अपनी व्यथा बताई और कहा कि वे तीन दिन में ये गाँव, अपनी जमीनें और घर सहित सबकुछ छोड़ने को मजबूर हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, जिले के बिलपांक थाना क्षेत्र के सुराना गाँव के हिंदू समुदाय का इल्जाम है कि बहुसंख्यक होने की वजह से मुस्लिम समुदाय के लोग उन्हें प्रताड़ित करते हैं और धमकाते रहते हैं। ऐसे में अब उनके पास पलायन करने के सिवा कोई और रास्ता नहीं बचा है। बुधवार (19 जनवरी 2022) को जिले के कलेक्टर ने भी गाँव का दौरा किया था और वहाँ के हालात जानने का प्रयास किया था। वहीं, राज्य के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने इस संबंध में पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर दोनों से रिपोर्ट माँगी है।

SDM के दफ्तर में पत्रकारों से बात करते हुए दशरथ, मुकेश जाट, भरतलाल जाट ने अपनी पीड़ा बताई। इनका कहना था कि गाँव में कई पीढ़ियों से हिंदू-मुस्लिम एक साथ रहते थे। मगर बीते 2-3 वर्षों से गाँव में मुस्लिमों का आतंक बढ़ गया है। ये लोग आए दिन हिंदुओं को टारगेट कर उन पर हमले कर रहे हैं। इसके अलावा हिंदुओं के ही खिलाफ झूठे मुक़दमे भी दर्ज कराए जा रहे हैं। वहीं SDM एमएल आर्य का कहना है कि किसी भी व्यक्ति को गाँव से पलायन नहीं करना पड़ेगा, हम ऐसे हालात पैदा नहीं होने देंगे। अधिकारी के अनुसार, प्रशासनिक टीम गाँव में जाकर लोगों से बातचीत करेगी। वहीं, मुस्लिमों की प्रताड़ना से तंग आकर लोगों ने यह मकान बिकाऊ है का पोस्टर लगा दिया है। 

ओडिशा स्पेशल टास्क फोर्स ने एक जीवित पैंगोलिन को बचाया

'घबराने की जरुरत नहीं..', कोरोना पर बॉम्बे हाई कोर्ट में बोली BMC

खंडवा में लव जिहाद, विशाल बनकर अरबाज़ ने की दरिंदगी की हदें पार

Most Popular

- Sponsored Advert -