लोकसभा चुनाव 2024: मध्य प्रदेश में चार चरणों में होगा मतदान, जानिए आपके जिले में कब डलेंगे वोट ?
लोकसभा चुनाव 2024: मध्य प्रदेश में चार चरणों में होगा मतदान, जानिए आपके जिले में कब डलेंगे वोट ?
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024: चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम का खुलासा कर दिया है, जो पूरे देश में 7 चरणों में होंगे। मध्य प्रदेश में 19 अप्रैल से 13 मई तक 4 चरणों में मतदान होगा। चुनाव परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश राज्य, अपने 29 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के साथ, चरणबद्ध मतदान प्रक्रिया का गवाह बनेगा। 19 अप्रैल को पहले चरण में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा समेत 6 सीटें शामिल होंगी। इसके बाद 26 अप्रैल को टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में मतदान कराया जाएगा। आगे बढ़ते हुए 7 मई को तीसरे चरण में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा और भोपाल में मतदान होगा। अंत में, 13 मई को चौथा चरण देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा को कवर करेगा।

2019 के लोकसभा चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 29 में से 28 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस को केवल छिंदवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र हासिल हुआ। बीजेपी को 58% वोट मिले, जबकि कांग्रेस और बीएसपी क्रमश: 34.50% और 2.38% वोटों के साथ पीछे रहीं। चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ, भाजपा ने अपने 29 उम्मीदवारों की पूरी सूची का खुलासा कर दिया है, जबकि कांग्रेस ने अब तक 10 उम्मीदवारों के नामों का खुलासा किया है।

हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी के OSD नियुक्त किए गए IAS अधिकारी अभिमन्यु सिंह

RSS के संगठन पर लगाया झूठा इल्जाम..! मद्रास हाई कोर्ट ने आरोपी से कहा- 50 लाख का हर्जाना भरो

मनी लॉन्ड्रिंग जांच के बीच बिहार में रेत कारोबारियों के ठिकानों पर ED का छापा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -