अंतरराष्ट्रीय मैडल जीतने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

अंतरराष्ट्रीय मैडल जीतने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

भोपाल: मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार अंतर्राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को दो करोड़ रुपये का इनाम देगी. उच्च शिक्षा एवं खेल मंत्री जीतू पटवारी ने रविवार को विधानसभा में विभागीय बजट की अनुदान मांगों पर चर्चा करते हुए यह बात कही. जीतू पटवारी ने कहा है कि राज्य में पहली बार ओलंपिक, विश्वकप, एशियन गेम्स में पदक प्राप्त करने पर पुरस्कार राशि तय की गई है.

इसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मैडल हासिल करने पर दो करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि का प्रावधान किया गया. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विधायक को खेल जगत में संरचना और खेल गतिविधियों के प्रभावी संचालन के लिए क्षेत्रीय विधायक को हर साल 5 लाख रुपये देने का प्रावधान किया गया है. जीतू पटवारी ने सदन में जानकारी दी कि खेल अकादमियों के खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन के लिए साइकोलॉजिस्ट, फिजियोलजिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, डाइटीशियन आदि स्पोर्ट्स साइंस विशेषज्ञों की नियुक्ति का फैसला लिया गया है. 

फुटबॉल खेल को बढ़ावा देने के लिए छिदवाड़ा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल अकादमी स्थापित करने का फैसला लिया गया है. इसी प्रकार इंदौर में स्वीमिग और कुश्ती अकादमी भी स्थापित करने पर विचार हो रहा है. मंत्री पटवारी ने कहा कि रीवा में आउटडोर स्टेडियम निर्मित करने के लिए 10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. जबलपुर में रोइंग कॉम्पलेक्स को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के तौर पर विकसित किया जाएगा. भोपाल में बरखेड़ा नाथू में भव्य स्टेडियम निर्मित किया जाएगा.

बिहार: बाढ़ पीड़ितों से मिले सीएम नितीश कुमार, राजद विधायक भी रहे मौजूद

फिर विवादों में घिरीं साध्वी प्रज्ञा, अब स्वछता पर दिया बेतुका बयान

अस्पताल के गेट पर महिला आतंकी ने खुद को उड़ाया, 6 की मौत कई घायल