इन्दौर जिला ओडीएफ हो जायेगा
इन्दौर जिला ओडीएफ हो जायेगा
Share:

इंदौर : मध्यप्रदेश का ह्रदय स्थल इन्दौर भी नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से अछूता नही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इंदौर शहर बहुत जल्द ही भारत का एक ऐसा दूसरा जिला बनने वाला है जहां ग्रामीण क्षेत्र के सभी 312 ग्राम पंचायत के 610 गाँव के सभी घरों में शौचालय का निर्माण पूरा हो चूका होगा. तथा इंदौर के आसपास जितने भी गांव है वहां पर अब यह कार्य अपने अंतिम चरणो में है. इस मामले में मध्यप्रदेश  सरकार के वरिष्ठ मंत्रियो ने जो की इस योजना से जुड़े हुए है उन्होंने अपने बयान में कहा है की 22 जनवरी 2016, शुक्रवार तक इंदौर जिले से लगे हुए सभी गाँवो के घरों में शौचालय बन जाएंगे और सौ प्रतिशत लोग उनका उपयोग करेंगे.

अधिकारियो ने कहा की इसका कार्य एक सितम्बर 2015 से प्रारंभ किया गया था तथा अधिकारियो का कहना है की हम हर गाँवो में इस योजना का जोड़ना चाहते है. तथा खुले में शौच मुक्त जिला बनाने का कार्य करना है. अधिकारियो ने कहा की पूर्व के विगत चार महीने में 25 हजार से ज्यादा शौचालय शासकीय अनुदान के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये जा चुके है.

तथा इसके साथ साथ तकरीबन 15 हजार से ज्यादा शौचालय सरकार ने दूसरे साधनो से बनाए है. इस चरण में वानर सेना का बहुत ही ज्यादा योगदान रहा है जो कि गांव में 20 से 30 बच्चों की टोली के रूप में सुबह सुबह खुले में शौच को जाने वालो को बिगुल बजाकर उन्हें इसके लिए आगाह करती थी. व ग्रामीणो को टायलेट में शौच जाने के लिए प्रेरित करती थी. इस काम में जिले के 10 हजार से अधिक बच्चों ने भाग लिया. तथा इसके साथ ही 23 जनवरी तक इन्दौर जिला ओडीएफ हो जायेगा. 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -