धोती-कुर्ता पहनकर यहाँ पंडितों ने खेला क्रिकेट, संस्कृत में हुई कमेंट्री
धोती-कुर्ता पहनकर यहाँ पंडितों ने खेला क्रिकेट, संस्कृत में हुई कमेंट्री
Share:

भोपाल: क्रिकेट देश के लोगों का पहला पसंदीदा गेम है इसे लोग जमकर प्यार देते हैं और खेलने में भी नहीं चूकते हैं। वैसे आप सभी ने अब तक कई लोगों को क्रिकेट खेलते हुए देखा होगा लेकिन क्‍या आपने कभी धोती-कुर्ते में किसी को क्रिकेट खेलते हुए देखा है।।।? शायद नहीं।।। लेकिन ऐसा हुआ है। हाल ही में ऐसा अनोखा गेम नजर आया है एमपी की राजधानी भोपाल में। जी दरअसल यहाँ इन दिनों स्पोर्ट्स वियर नहीं बल्कि धोती-कुर्ते में क्रिकेट खेला जा रहा है। केवल यही नहीं बल्कि यहाँ मैच के दौरान कमेंट्री भी हिंदी-अंग्रेजी नहीं बल्कि संस्कृत भाषा में की जा रही है। सुनकर हैरान हो गए ना आप लेकिन यह सच है।

जी दरअसल बीते रविवार को भोपाल में अनोखा क्रिकेट कॉम्पिटिशन हुआ। इस दौरान पेशेवर खिलाड़ी नहीं नजर आए बल्कि पंडितों को देखा गया जो बैट बॉल पर छक्के छुड़ाते नजर आए। मैच के शुरू होते ही खिलाड़ियों का उत्साह दोगुना हो गया। इस दौरान सभी खिलाड़ी आपस में संस्कृत भाषा में बातें कर रहे थे। खिलाड़ी के लुक के बारे में बात करें तो उनके माथे पर त्रिपुंड और टीका, गले में रुद्राक्ष की माला नजर आई। जिसे देखकर ऐसा लग रहा था जैसे यह पंडित किसी यज्ञ, हवन या पूजा के लिए तैयार हुए हों, लेकिन यह तैयारी तो क्रिकेट मैच खेलने के लिए थी। वैसे सबसे ख़ास बात तो यह रही कि क्रिकेट की कमेंट्री भी हिंदी या अंग्रेजी में नहीं बल्कि संस्कृत में हुई।

वाकई में यह बेहतरीन और दिलचस्प रहा। इस बारे में बात करते हुए संस्कृति बचाओ मंच के चंद्रशेखर तिवारी ने बताया कि, 'संस्कृत भाषा के प्रति लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से इस अनोखी क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें भोपाल के कई कर्मकांडी ब्राह्मणों ने धोती कुर्ता पहनकर क्रिकेट खेला।' वैसे इस दौरान खेलने वाले पंडितों ने जमकर चौके-छक्के लगाए।

Ind Vs Aus: जीत से 201 रन दूर टीम इंडिया, पुजारा-पंत पर दारोमदार

मासिक शिवरात्रि पर शिव को खुश करने के लिए पढ़े 'शिव चालीसा'

आज है साल की पहली मासिक शिवरात्रि, बना है विशेष संयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -