एक घंटे बिजली गुल..! मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने जनता से क्या अपील की ?
एक घंटे बिजली गुल..! मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने जनता से क्या अपील की ?
Share:

भोपाल: पर्यावरण संरक्षण के प्रति सामूहिक प्रतिबद्धता के एक प्रतीकात्मक संकेत के रूप में हर साल दुनिया भर में अर्थ आवर मनाया जाता है। मार्च के आखिरी शनिवार को मनाया जाने वाला यह वार्षिक कार्यक्रम दुनिया भर के व्यक्तियों और समुदायों को स्थानीय समयानुसार रात 8:30 से 9:30 बजे तक स्वेच्छा से अपनी लाइटें बंद करने के लिए आमंत्रित करता है। अर्थ आवर के पीछे प्राथमिक उद्देश्य दोहरा है: ऊर्जा संरक्षण करना और पर्यावरण की सुरक्षा में एकजुटता का एक शक्तिशाली संदेश देना।

इस वैश्विक पहल के अनुरूप, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राज्य के निवासियों से 23 मार्च को अर्थ आवर में सक्रिय रूप से भाग लेने की अपील की है। पर्यावरण संरक्षण में व्यक्तिगत कार्यों के महत्व पर जोर देते हुए, मुख्यमंत्री यादव ने आग्रह किया है लोगों को इस नेक काम में हाथ बंटाना चाहिए। नागरिकों को अपने संदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अर्थ आवर के समर्थन में रात 8:30 से 9:30 बजे तक एक घंटे के लिए बिजली बंद करने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि मध्य प्रदेश के लोगों के सामूहिक प्रयास अर्थ आवर की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान देंगे और प्रकृति संरक्षण गतिविधियों में आगे की भागीदारी को प्रेरित करेंगे।

 

अर्थ आवर की शुरुआत 2007 में हुई जब इसे सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में शुरू किया गया था। तब से, इस आंदोलन ने वैश्विक स्तर पर गति पकड़ ली है, हर साल बड़ी संख्या में देश इस मुहिम में शामिल हो रहे हैं। सिडनी में एक स्थानीय कार्यक्रम के रूप में शुरू हुआ कार्यक्रम अब एक वैश्विक घटना बन गया है, जिसमें 178 देश सालाना अर्थ आवर में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं।

अर्थ आवर का महत्व न केवल रोशनी बंद करने के प्रतीकात्मक कार्य में निहित है, बल्कि इसके द्वारा दिए जाने वाले संदेश में भी निहित है - एकता, जागरूकता और भावी पीढ़ियों के लिए हमारे ग्रह को संरक्षित करने की प्रतिबद्धता का संदेश। अर्थ आवर का पालन करके, दुनिया भर के व्यक्ति और समुदाय स्थायी जीवन और पर्यावरण प्रबंधन के प्रति अपना समर्पण प्रदर्शित करते हैं।

जैसे ही दुनिया अर्थ आवर मनाने में एकजुट होती है, मध्य प्रदेश पर्यावरणीय जिम्मेदारी और सामूहिक कार्रवाई के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने में वैश्विक समुदाय में शामिल हो जाता है। एक घंटे के लिए लाइट बंद करने जैसे छोटे लेकिन सार्थक इशारों के माध्यम से, व्यक्ति ऊर्जा संरक्षण और हमारे ग्रह के बहुमूल्य संसाधनों की सुरक्षा में एक ठोस अंतर ला सकते हैं।

'मैं तो पीएम मोदी के खिलाफ लड़ लूँ लेकिन..', ऐसा क्यों बोले दिग्विजय सिंह ?

कश्मीर के महाराज हरी सिंह के पोते अजातशत्रु ने UN में की 370 हटाने की तारीफ, बताया क्या हुआ बदलाव

'पत्नी का सिन्दूर न लगाना पति के खिलाफ क्रूरता..', इंदौर कोर्ट का फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -