कश्मीर के महाराज हरी सिंह के पोते अजातशत्रु ने UN में की 370 हटाने की तारीफ, बताया क्या हुआ बदलाव
कश्मीर के महाराज हरी सिंह के पोते अजातशत्रु ने UN में की 370 हटाने की तारीफ, बताया क्या हुआ बदलाव
Share:

नई दिल्ली : वरिष्ठ भाजपा नेता एमके अजातशत्रु सिंह ने संयुक्त राष्ट्र (UN) में अपने संबोधन में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने के भारत सरकार के साहसिक फैसले की सराहना की। 1947 में भारत के साथ कश्मीर के विलय की संधि पर हस्ताक्षर करने वाले महाराजा हरि सिंह के पोते अजातशत्रु ने पाकिस्तान के कब्जे में रहने वाले लोगों की दुर्दशा के लिए अपनी गहरी चिंता व्यक्त की और उन्हें सुधारने के लिए संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप की मांग की।

शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन में, अजातशत्रु ने कहा कि, "2019 में संवैधानिक सुधारों के बाद से, क्षेत्र में आतंकवादी घटनाओं में उल्लेखनीय गिरावट आई है। 2004 से 2014 तक, जम्मू और कश्मीर में कुल 7,217 आतंकवादी घटनाएँ हुईं हैं। हालाँकि, सुधारों के कारण, आतंकवादी घटनाओं में 70 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है। यह सुधार क्षेत्र में शांति और स्थिरता बहाल करने में सरकार के कार्यों की प्रभावशीलता को रेखांकित करता है।"

उन्होंने आगे कहा कि, "इसके अलावा, सामाजिक-आर्थिक मोर्चे पर, जम्मू-कश्मीर में गरीबी का 2005-2006 में 40.45 प्रतिशत से घटकर 2022-2023 में मात्र 2.81 प्रतिशत होना विकास निधि के इष्टतम उपयोग का एक प्रमाण है। हालिया अंतरिम 2024 के बजट में जम्मू-कश्मीर के लिए 14 अरब अमेरिकी डॉलर का पर्याप्त आवंटन किया गया, जो क्षेत्र की समृद्धि के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।" अजातशत्रु ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में, जम्मू और कश्मीर ने बुनियादी ढांचे के विकास में एक उल्लेखनीय क्रांति देखी है, जिसमें नए मेडिकल कॉलेजों, सुरंगों, रेलवे लाइनों और नागरिक बुनियादी ढांचे की स्थापना शामिल है। अविभाजित जम्मू-कश्मीर के राजा करण सिंह के बेटे ने कहा, ये प्रगति क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करते हुए हासिल की गई है।

हालाँकि, यह स्वीकार करना आवश्यक है कि जम्मू-कश्मीर के सभी हिस्सों को समान रूप से लाभ नहीं हुआ है। पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्रों में हालिया विरोध प्रदर्शन भारतीय प्रशासन के तहत आने वाले क्षेत्रों की तुलना में आर्थिक असमानताओं के बारे में बढ़ती जागरूकता को उजागर करते हैं। पूर्व मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र से पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर के लोगों की स्थिति को सुधारने के लिए सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार ठोस कदम उठाने की अपील की। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि यह जरूरी है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय उनकी शिकायतों का समाधान करे और यह सुनिश्चित करे कि उनके मौलिक अधिकारों को बरकरार रखा जाए।

'पत्नी का सिन्दूर न लगाना पति के खिलाफ क्रूरता..', इंदौर कोर्ट का फैसला

लोकसभा चुनाव के कारण शराब के ठेकों की नीलामी अटकी, ई-टेंडर के तीन चरण हो चुके थे पूरे, लेकिन..

पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को दिए गए 3.36 करोड़ घर, सामने आए आधिकारिक आंकड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -