इस तरह बनाये मखाने की स्वादिष्ट खीर
इस तरह बनाये मखाने की स्वादिष्ट खीर
Share:

घर पर मेहमान आये या फिर कोई खास मौका हो हम खीर जरूर बनाते है, इसलिए आज हम लेकर आये है एक खास खीर की रेसिपी जिसकी मदद से आप मेहमान के खाने का स्वाद और भी बड़ा सकते है, इस स्वादिष्ट मखाने की खीर को बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.

सामग्री-
1 लीटर दूध, 1 कप मखाने, 1 छोटा चम्मच घी, 1 छोटा चम्मच चिरौंजी, 10 काजू, 10 बादाम, 1 चम्मच इलायची पाउडर, ¼ कप चीनी.

बनाने की विधि-

सबसे पहले आप काजू और बादाम छोटे-छोटे काटकर अलग रख लें, फिर मखानों को बारीक़ काट ले और फिर उन्हें मिक्सी में दरदरा पीस लें. इसके बाद एक भारी तली के पैन में घी गरम करें और उसमें मखानों को 1 मिनट के लिए भून लें. फिर मखानों में दूध डालकर पहले उबाल के बाद आंच को धीमा कर दें. और दूध को तब तक पकने दें जब तक कि मखाने पूरी तरह से गल जाएं.

साथ ही 5-7 मिनट के गैप में खीर को चलाते रहें ताकि वो तली में लगने ना पाए, इसके बाद कटे हुए मेवे और चीनी को खीर में डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 5 मिनट बाद इलायची पाडउर डालकर गैस बंद कर दें. इस तरह बनकर तैयार है मखाने की खीर, अब आप इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. और फिर आप खाये और मेहमानों को भी खिलाये.

ये भी पढ़े

इस तरह तैयार करें टमाटर भिंडी सूप

जानिए, मिल्क पाउडर आइसक्रीम बनाने का तरीका

शकरकंद और आलू के स्वादिष्ट पकौड़े

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -