इन आदतों से होती है माँ लक्ष्मी नाराज, हो सकती है धन की हानि
इन आदतों से होती है माँ लक्ष्मी नाराज, हो सकती है धन की हानि
Share:

 लोग धन की देवी की कृपा हमेशा बनी रहने की उम्मीद में पूजा-पाठ जैसे कई तरीके अपनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि घर में देवी लक्ष्मी की उपस्थिति प्रचुरता और समृद्धि लाती है। केवल दैवीय कृपा से ही कोई गरीबी से राजसी पद तक पहुंच सकता है। इसके विपरीत यदि लक्ष्मी माता अप्रसन्न हो जाएं तो व्यक्ति कंगाल हो सकता है। हालांकि कई बार लोग अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसलिए आइए हम खुद को उन आदतों या गलतियों से परिचित कराएं जिनसे बचना चाहिए।


इस रंग के फूल न चढ़ाएं

माना जाता है कि मां लक्ष्मी को लाल और कमल के फूल विशेष प्रिय हैं, इसलिए उन्हें ये चढ़ाए जाते हैं। हालाँकि, माँ लक्ष्मी को सफेद फूल चढ़ाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे वह क्रोधित हो सकती हैं। यह विवाहित मां लक्ष्मी को सफेद फूल भेंट करने की सांस्कृतिक वर्जना के कारण है।

आज ही बदल दें देर तक सोने की आदत

वास्तु के अनुसार, मां लक्ष्मी उन लोगों को नापसंद करती हैं जो देर तक सोते हैं। पुराणों में भी जल्दी उठने के फायदों पर जोर दिया गया है। इसलिए, सूर्योदय से पहले सोने से माँ लक्ष्मी क्रोधित हो सकती हैं, जिससे वह ऐसे घरों में प्रवेश करने से बचती हैं।

नमक 

अगर आप किसी को नमक देते हैं तो ऐसा करने से परहेज करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा करना दुर्भाग्य लाने वाला माना जाता है। इस व्यवहार से मां लक्ष्मी अप्रसन्न हो सकती हैं। इसलिए बेहतर है कि इससे बचें और नमक को सीधे किसी को देने की बजाय किसी कंटेनर में रख दें। इसके अलावा, शाम के समय भी किसी को नमक देने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसे भी अशुभ माना जाता है।

रात के समय दूध या दही किसी को न दें

मान्यताओं के आधार पर रात के समय दूध या दही चढ़ाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे मां लक्ष्मी अप्रसन्न हो सकती हैं। बहरहाल, शाम के समय आपके पास इन्हें बाज़ार से खरीदकर घर वापस लाने का विकल्प होता है।

 साफ-सफाई

मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बहुत पसंद है, यही वजह है कि वह साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि देवी लक्ष्मी कभी भी गंदे वातावरण में निवास नहीं करती हैं। 

RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, कहीं इसमें आपका भी अकाउंट तो नहीं ?

दिल्ली अध्यादेश मामला: सुप्रीम कोर्ट ने संविधान पीठ के पास भेजा मामला, केजरीवाल सरकार ने लगाई है याचिका

'अल्लाह हु अकबर' चिल्लाया और कुल्हाड़ी से अम्मी-बहन को काट डाला, परिजन बोले- ISIS के वीडियो देखता था मोहम्मद आरिफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -