गैस स‍िलेंडर को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, जरूर पढ़ लें ये खबर
गैस स‍िलेंडर को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, जरूर पढ़ लें ये खबर
Share:

यदि आप भी घरेलू गैस सिलेंडर का उपोग करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। देशभर में शीघ्र ही क्यूआर कोड (QR Code) वाले एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त होने लगेंगे। दरअसल, सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ने LPG सिलेंडरों के लिए यूनिट कोड-बेस्ड ट्रैक एवं ट्रेस पहल आरम्भ की है। इसकी जानकारी आज बुधवार को केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी। 

वर्ल्ड एलपीजी वीक 2022 के मौके पर हरदीप सिंह पुरी (Hardeep singh puri) ने बताया कि सभी 14.2 किलोग्राम के घरेलू गैस सिलेंडरों पर क्यूआर कोड का एक खास लेबल लगाया जा रहा है। यूनिट कोड-बेस्ड ट्रैक के तहत पहले फेज में क्यूआर कोड के साथ एम्बेडेड 20,000 LPG सिलेंडर जारी किए गए। बता दें कि यह एक तरह का बारकोड है, जिसे डिजिटल डिवाइस द्वारा रीड किया जा सकता है। पुरी ने बताया कि अगले 3 माहों में सभी 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर क्यूआर कोड लग जाएगा। 

आपको बता दें कि QR कोड लगाने के पीछे सरकार का लक्ष्य गैस की चोरी रोकना तथा सुरक्षा प्रदान करना है। ग्राहक क्यूआर कोड के माध्यम से सिलेंडर चोरी होने पर उसे सरलता से ट्रैक कर सकेंगे। साथ ही सिलेंडर की क़्वालिटी का ऑडिट कर सकेंगे। इस कोड के माध्यम से ग्राहकों को सिलेंडर से संबंधित सभी जानकारी मिनटों में मिल जाएंगी। 

पहली बार सामने आया आफताब का दोस्त, किए ये खुलासे

गोवर्धन सागर को अतिक्रमण मुक्त कराने की कार्रवाई प्रारंभ हुई, 35 अतिक्रमण हटाए गए

200 नीलगायों और जंगली सुअरों का होगा 'शूट आउट', जानिए क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -