गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पाने वालों को बड़ा झटका, अब नहीं मिलेंगे 200 रुपये
गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पाने वालों को बड़ा झटका, अब नहीं मिलेंगे 200 रुपये
Share:

रसोई गैस सिलेंडर के उपभोक्‍ताओं के लिए बड़े ही काम की खबर है। जी दरअसल केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को सीमित कर दिया। जी हाँ और अब लाखों उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य का भुगतान करना पड़ेगा। आप सभी को बता दें कि उज्जवला योजना के तहत फ्री कनेक्शन पाने वाली गरीब महिलाओं और अन्य लाभार्थियों को ही अब सब्सिडी मिलेगी. हाल ही में तेल सचिव पंकज जैन ने कहा, जून 2022 से रसोई गैस पर सब्सिडी नहीं दी जाती। वहीं सब्सिडी दी जाती है, जिसकी घोषणा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 मार्च को की थी।

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के शुरुआती दिनों से एलपीजी उपयोगकर्ताओं के लिए कोई सब्सिडी नहीं थी। तब से केवल वही सब्सिडी है, जो अब उज्जवला लाभार्थियों के लिए पेश की गई थी। आप सभी को बता दें कि केंद्रीय वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 12 सिलेंडर के लिए 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलेगी। जी दरअसल वित्तमंत्री ने पेट्रोल और डीजल में कटौती की घोषणा करते हुए इसकी जानकारी दी थी। वित्तमंत्री ने बताया था, 'इस कदम से सालाना लगभग 6100 करोड़ रुपए का राजस्व प्रभावित होगा।'

आप सभी को बता दें कि निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा कि हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित है। हमने गरीब और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कई कदम उठाए हैं। हमारे कार्यकाल के दौरान औसत मुद्रास्फीति पिछली सरकारों की तुलना में कम रही है। इसी के साथ यह भी जानकारी दे दें कि मई में दूसरी बार कीमतों में वृद्धि के बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1003 रुपए तक पहुंच गई। वहीं मुंबई में घरेलू एलपीडी सिलेंडर की कीमत 1002.50 रुपए है। इसके अलावा कोलकाता में इसकी कीमत 1029 रुपए और चेन्नई में 1058.50 रुपए है। इसी के साथ सरकार ने जून 2010 और नवंबर 2014 में पेट्रोल और डीजल पर सब्सिडी समाप्त कर दी। दो साल बाद केरोसिन को मार्केट भाव से जोड़ा गया।

महंगाई से राहत! गैस सिलेंडर से लेकर किसानों तक के लिए किए गए 4 बड़े ऐलान

महंगाई का बड़ा झटका, बढ़े कमर्शियल सिलेंडर के दाम

आमजन को लगेगा महंगाई का एक और बड़ा झटका, बढ़ेंगे रसोई गैस के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -