कम मुद्रास्फीति लक्ष्य में विकास को हो सकती है हानि: आरबीआई
कम मुद्रास्फीति लक्ष्य में विकास को हो सकती है हानि: आरबीआई
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के एक शोध ने सुझाव दिया है कि कम मुद्रास्फीति लक्ष्य रखने का निर्णय दीर्घकालिक विकास को जोखिम में डालेगा लेकिन वित्तीय स्थिरता लाने में मदद करेगा। "नीति निर्माता मुद्रास्फीति लक्ष्य को सीमा स्तर से नीचे सेट करने का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन केवल सचेत रूप से सकल घरेलू उत्पाद के दीर्घकालिक वास्तविक विकास और इसलिए गरीबी उन्मूलन की दर पर प्रतिकूल प्रभाव का त्याग करके," अध्ययन में कहा गया है, जिसका शीर्षक 'मुद्रास्फीति का स्तर' है।

उन्होंने कहा "दूसरी ओर, कम मुद्रास्फीति का विशेष रूप से गरीबों पर अनुकूल पुनर्वितरण प्रभाव पड़ता है और यह वित्तीय स्थिरता के लिए फायदेमंद है।" अध्ययन के अनुभवजन्य निष्कर्ष मोटे तौर पर उन्नत अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं में उच्च सीमा मुद्रास्फीति और उच्च विकास की पुष्टि करते हैं। क्रॉस-कंट्री पैनल डेटा से, अध्ययन देश-विशिष्ट अवरोधन और चयनित ढलान डमी को शुरू करके भारत के लिए थ्रेशोल्ड मुद्रास्फीति का अनुमान भी प्राप्त करता है। 

यह लंबे समय तक चलने वाली मुद्रास्फीति और एसएसजी दर के बीच व्यापार-बंद का अनुमान भी प्रदान करता है - थ्रेसहोल्ड स्तर से मुद्रास्फीति में प्रति 100 बीपीएस की कमी में वृद्धि में 40 बीपीएस की कमी; और थ्रेशोल्ड स्तर की ओर मुद्रास्फीति में 100bps की कमी के लिए विकास में 15bps का लाभ। "दीर्घकालिक संतुलन मुद्रास्फीति और एसएसजी के बीच व्यापार-बंद थ्रेसहोल्ड मुद्रास्फीति के आसपास सममित नहीं है। जब मुद्रास्फीति थ्रेसहोल्ड स्तर से अधिक होती है, तो मुद्रास्फीति दर में कमी से लंबी अवधि के विकास में बहुत कम लाभ होता है जब की तुलना में मुद्रास्फीति कम है।"

अलिबाग इलाके का नाम लेकर फंसे आदित्य नारायण, राज ठाकरे की पार्टी ने दी धमकी

40 दिनों बाद पहली बार 2 लाख से नीचे आए नए कोरोना केस, 3511 की मौत

दिल्ली में कोरोना के साथ अब डेंगू-चिकनगुनिया का कहर, अब तक 25 केस दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -