गोवा के युवाओं की आजीविका में सुधार के लिए कम लागत वाली पॉलीहाउस परियोजना का होगा निर्माण
गोवा के युवाओं की आजीविका में सुधार के लिए कम लागत वाली पॉलीहाउस परियोजना का होगा निर्माण
Share:

गोवा एक पर्यटन केंद्रित सेवा क्षेत्र की अर्थव्यवस्था, कोविड-19 के लिए कड़ी टक्कर देने के लिए कोई अपवाद नहीं था। नाबार्ड द्वारा शुरू की गई कम लागत वाली पॉलीहाउस परियोजना तब फलदायी हुई क्योंकि इसमें बेरोजगार युवाओं और एसएचजी सदस्यों के लिए आजीविका के अवसर सुनिश्चित हुए। नाबार्ड द्वारा कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी (ATMA) को राज्य के पांच ब्लॉकों को कवर करते हुए 10 ऐसी नर्सरी स्वीकृत की गईं।

उषा रमेश, महाप्रबंधक / OiC, गोवा RO, श्री वसंत सावरकर, DGM और श्री सुशील नाइक, DDM ने कुछ नर्सरी का दौरा किया। श्री दिलीप परांजपे, ATMA के परियोजना निदेशक, और पेरनेम और बर्देज़ ब्लॉक के क्षेत्रीय कृषि अधिकारियों ने नर्सरी की यात्रा का समन्वय किया। किसानों के साथ बातचीत से पता चला कि दशहरा और दिवाली के त्योहारी मौसम के दौरान पहला चक्र बहुत उत्पादक था और एटीएमए के रसद समर्थन के साथ, उन्हें नर्सरी गतिविधियों को निरंतर आधार पर करना था।

जंहा अनूठी आजीविका परियोजना एक वरदान के रूप में बदल गई क्योंकि इसने युवाओं को कृषि के प्रति आकर्षित करने में मदद की है और उन्हें आजीविका के विकल्प प्रदान किए हैं। स्वयंवर गोएम की अवधारणा सही अर्थों में बनी है क्योंकि पहले रोपाई महाराष्ट्र से ली जाती थी और प्रचलित मूल्य से दोगुनी कीमत पर बेची जाती थी। परियोजना ने कोविड-19 के समय में एक परियोजना के माध्यम से फार्म सेक्टर हस्तक्षेपों के लाभों का प्रदर्शन किया है, जिसे सभी जगह दोहराया जा सकता है।

निसान मैगनाइट की सेल्स अवधि में हुई बढ़ोतरी

मुंबई में छाया सुहाना मौसम, बारिश के बूंदो ने बाँधा समा

अचानक वापस गोरखपुर लौटा सीएम योगी का विमान, जा रहे थे लखनऊ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -