काली मिर्च के अधिक सेवन से होते है ये नुकसान
काली मिर्च के अधिक सेवन से होते है ये नुकसान
Share:

काली मिर्च के फायदे के बारे में जानते ही होंगे, मगर काली मिर्च के अधिक सेवन से नुकसान भी होते है. काली मिर्च से भी साइड इफेक्ट होते है. यह शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होता है. इसकी तासीर गर्म होती है. इसके अधिक सेवन से पेट सबंधित परेशानी भी हो सकती है. काली मिर्च का अधिक इस्तेमाल से अपच की समस्या भी हो सकती है.

काली मिर्च पाउडर से सांस संबंधित समस्या हो सकती है. अधिक मात्रा के इस्तेमाल से सांस लेने में जलन, गले में खराश की समस्या तक पेश आती है. काली मिर्च के अधिक सेवन से फेफड़े के मार्ग अवरुद्ध हो जाते है. इस कारण सांस लेना मुश्किल हो जाता है और मौत तक हो सकती है. काली मिर्च बड़ों से अधिक बच्चों के लिए नुकसानदेह है. इसके लिए बच्चो को इसका सेवन नहीं करवाना चाहिए.

स्किन की समस्या होने पर काली मिर्च को सीधे स्किन पर न लगाए. काली मिर्च का सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए. प्रेग्नेंसी में काली मिर्च के अधिक सेवन से गर्भपात की संभावना अधिक होती है. इसलिए काली मिर्च का अधिक सेवन करने से बचे. स्तनपान करा रही है तब भी काली मिर्च का अधिक सेवन न करे. इससे बच्चें के हेल्थ पर गलत असर पड़ता है.

ये भी पढ़े 

इन बेहतरीन फायदों को जानकर आप जरूर पिएंगे 'आलू का जूस'

जीरा और काली मिर्च वाला दूध पीने से होते है ये फायदे

थायराइड रोग के बारे में जाने फैक्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -