यहाँ हुआ था भगवान शिव माता पार्वती का विवाह, जानिए कहां है यह पवित्र स्थान
यहाँ हुआ था भगवान शिव माता पार्वती का विवाह, जानिए कहां है यह पवित्र स्थान
Share:

कई भक्त पूर्वजों का पिंडदान करने के लिए काशी, ब्रह्म कपाल और केदार धाम जाते हैं, इस उम्मीद में कि उनकी आत्मा को शांति मिले और आशीर्वाद मिले। त्रियुगीनारायण मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है और स्थानीय भाषा में इसे "त्रिजुगी" नारायण के नाम से जाना जाता है। भगवान विष्णु को समर्पित होने के बावजूद, यह शिव और पार्वती के विवाह स्थल होने के लिए प्रसिद्ध है। पिंडदान और काल सर्प दोष निदान के लिए भक्त मंदिर में आते है और परिसर में अखंड धुनी नामक एक निरंतर जलती हुई अग्निकुंड है। इसके अतिरिक्त, मंदिर में चार कुंड हैं, जिनके नाम सरस्वती कुंड, रुद्र कुंड, विष्णु कुंड और ब्रह्म कुंड हैं। मंदिर में भगवान विष्णु की मूर्ति के अलावा देवी लक्ष्मी और सरस्वती जैसे अन्य देवताओं की मूर्तियां भी है।

मंदिर के पुजारी के अनुसार, यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है, विशेष रूप से भगवान विष्णु के वामन अवतार को, इसके अतिरिक्त, त्रेता युग के अंत में भगवान शंकर और पार्वती ने भगवान नारायण के साथ उनके साक्षी के रूप में विवाह किया था। पितृ तर्पण और पिंडदान के लिए भी इस मंदिर का पौराणिक महत्व है। पूर्व में, जब बद्रीनाथ और केदारनाथ तक पहुंचना मुश्किल था, तो भक्त पिंडदान करने के लिए त्रियुगीनारायण आते थे आज भी यह परंपरा जारी है।

त्रियुगीनारायण मंदिर तक पहुँचने के लिए, रुद्रप्रयाग से केदारनाथ धाम के लिए सड़क मार्ग से यात्रा करनी होगी, सोनप्रयाग से केदारनाथ और त्रियुगीनारायण से गुप्तकाशी होते हुए दो अलग-अलग मार्ग उपलब्ध हैं। हवाई मार्ग से आने वाले चमोली जिले के गौचर स्थित हेलीपैड पर उतर सकते हैं। देहरादून से गौचर पहुंचने के लिए एक हेलीकॉप्टर लिया जा सकता है और मंदिर तक पहुंचने के लिए निजी वाहनों का उपयोग किया जाना चाहिए। रेल द्वारा आने वालों को ऋषिकेश जाना चाहिए और आगे की यात्रा के लिए निजी वाहनों का उपयोग करना चाहिए।

गीता से सीखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें जो जीवन जीना करेगी आसान

हनुमान जी कृपा से यह गांव है नशा मुक्त, जानिए इसके पीछे का रहस्य

मंगलवार को करे यह उपाय हनुमान जी होंगे प्रसन्न, बनेंगे बिगड़े काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -