जानिए बजरंगबली की तस्वीर और पूजा से जुड़े ये जरूरी नियम

बजरंग बली की पूजा सभी समस्याओं को दूर करने वाली है, इसीलिए उन्हें संकटमोचक बोला जाता है। बजरंगी की पूजा से जिंदगी से संबंधित सभी समस्याएं दूर होती हैं एवं मनोकामनाएं जल्द ही पूरी होती हैं। जिस घर में बजरंग बली का चित्र होता है, वहां पर किसी भी तरह भय, भूत, प्रेत, बाधा नहीं टिकती है। बजरंग बली शक्ति के पुंज, तेज की साकार प्रतिमा तथा साहस के प्रतीक हैं। उनका नाम लेते ही बड़े से बड़ा खतरा टल जाता है। बजरंग बली की आराधना से शनि से जुड़े कष्ट पलक झपकते दूर हो जाते हैं। आइए जानते हैं बजरंगबली की पूजा एवं उनकी फोटो से संबंधित कुछ आवश्यक नियम।

दक्षिण में दिशा में बजरंग बली की पूजा का फल:-
बजरंगबली की आराधना के लिए दक्षिण दिशा की तरफ मुख करके चित्र लगाना अत्यंत शुभ माना जाता है, क्योंकि बजरंगबली ने अपना सबसे ज्यादा प्रभाव इसी दिशा में दिखाया था। परम्परा है कि इस दिशा में बजरंग बली का चित्र या प्रतिमा आदि लगाने पर दक्षिण दिशा से आने वाली प्रत्येक बुरी ताकत उनका चित्र या प्रतिमा को देखकर लौट जाती है।

बजरंग बली की पूजा में करें ब्रह्मचर्य का पालन:-
बजरंग बली की साधना करने वाले भक्तों को ब्रह्मचर्य का सख्ती से पालन करना होता है। साथ ही साथ पूजा करते वक़्त साफ–सफाई का भी खास ध्यान रखना होता है। बजरंग बली की पूजा हमेशा स्नान–ध्यान के पश्चात् स्वच्छ कपड़े धारण करके ही प्रारंभ करें।

बजरंग बली को शुद्ध घी का चढ़ाएं प्रसाद:-
बजरंग बली की आराधना में कभी भी चरणामृत नहीं चढ़ाया जाता है। बजरंग बली की पूजा में गुड़–चना, बूंदी, बूंदी के लड्डू तथा तुलसी दल का खास तौर पर इस्तेमाल करें। बजरंग बली को जो भी प्रसाद चढ़ाएं, वह हमेशा शुद्ध घी से बना होना चाहिए।

पंचमुखी बजरंग बली के पूजन का फल:-
परम्परा है कि पंचमुखी बजरंग बली की पूजा करने सुख–समृद्धि में मार्ग में आ रही सभी समस्याएं दूर होती हैं तथा बजरंग बली की कृपा से धन–धान्य, मान–सम्मान आदि में बढ़ोतरी होती है। पंचमुखी बजरंग बली की मूर्ति घर से जुड़े तमाम तरह के वास्तु दोष, शत्रु बाधा, बीमारी आदि को दूर करने में चमत्कारिक तौर पर फलदायी है।

आज सावधान रहें इन 4 राशियों के लोग

आज दशहरे के दिन जरूर करे ये उपाय, ख़त्म होगी धन से जुड़ी सारी समस्याएं

दशहरे के मौके पर जानिए रामायण से जुड़े ये हैरान कर देने वाले तथ्य

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -