कर्नाटक में स्थापित होगी हनुमान जी की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा, होंगी ये खासियत
कर्नाटक में स्थापित होगी हनुमान जी की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा, होंगी ये खासियत
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक में हनुमान जी की विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति का निर्माण होने वाला है। 215 मीटर की इस प्रतिमा को बनाने में 1200 करोड़ रुपए का खर्च आने वाला है। ये प्रतिमा कर्नाटक के किष्किंधा स्थित पम्पापुर में बनाई जाएगी, जिसे भगवान हनुमान का जन्मस्थान भी माना जाता है। ‘हनुमद जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ के प्रमुख स्वामी गोविन्द आनंद सरस्वती ने मूर्ति की स्थापना का ऐलान किया है।

बता दें कि पम्पापुर इलाका, बेल्लारी जिले में स्थित है। इस प्रतिमा को बनवाने के लिए लोगों से भी दान लिया जाएगा। ट्रस्ट ने बताया कि देशभर में लोगों से दान लेने के लिए रथयात्रा भी निकाली जाएगी। इसके साथ ही ‘हनुमद तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ ने अयोध्या के ‘राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ को राम मंदिर के निर्माण के क्रम में एक भव्य रथ दान देने का भी फैसला लिया है। हम्पी के इस प्राइवेट ट्रस्ट ने फैसला लिया है कि अगले 6 सालों में इसका निर्माण संपन्न कर लिया जाएगा।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी अयोध्या में भगवान श्रीराम की 221 मीटर की मूर्ति के निर्माण का फैसला लिया है। चूँकि, हनुमान की प्रतिमा को उनके इष्ट भगवान श्रीराम की प्रतिमा से ऊँचा नहीं रखा जा सकता, इसीलिए इसकी ऊँचाई उससे कम, यानी 215 मीटर निर्धारित की गई है। दोनों विशाल मूर्तियों के बीच 6 मीटर का अंतर होगा।

सड़क पुल परियोजना के लिए सबसे कम बोली लगाने वाले की मान्यता में बढे शेयर

भारत पेट्रोलियम के शेयरों में प्रमुख खिलाड़ी बोली की रेस से हुए बाहर

पेट्रोल-डीज़ल के भाव आज भी अपरिवर्तित, यहाँ जानें अपने शहर का भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -