लंदन के मेयर ने की भारतीय छात्रों को वीजा देने की पहल
लंदन के मेयर ने की भारतीय छात्रों को वीजा देने की पहल
Share:

लंदन : भारत के प्रधानमंत्री मोदी को भारत लौटे अभी एक सप्ताह भी नही गुजरा है कि ब्रिटेन में उनके द्वारा किए गए संवादों का असर होने लगा है। ब्रिटेन ने भारतीय छात्रों के वीजा से संबंधित समस्याओं को सुलझाने का निर्णय लिया है। इस दिशा मे पहला कदम बढ़ाया है लंदन के मेयर बोरिस जॉनसन ने। उन्होने कॉमनवेल्थ वर्क वीजा के लिए भारतीय छात्रों को एक नया प्रस्ताव दिया है। लेकिन इस प्रस्ताव पर अभी कैमरन सरकार की सहमति बाकी है। यदि यह प्रस्ताव पारित हो जाता है तो भारतीय छात्र पढ़ाई के बाद ब्रिटेन में दो साल तक काम कर सकेंगे।

जॉनसन का मानना है कि इस प्रस्ताव से भारतीय छात्रों की संख्या में इजाफा होगा। उन्होने इस प्रस्ताव को ब्रिटेन सरकार को सौंप दिया है। अब निर्णय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को लेना है। गौरतलब है कि 'ओपन डोर्स रिपोर्ट ऑन इंटरनेशनल एजुकेशनल एक्सचेंज 2015' की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका को भारतीय छात्रों की वजह से 3.6 अरब डॉलर का फायदा हुआ। पिछले 5 सालों में ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की संख्या मे तेज गिरावट आई है।

अपने ब्रिटेन दौरे में पीएम मोदी ने इस मुद्दे को ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के समक्ष उठाया था। उनसे भारतीय छात्रों की वीजा संबंधी परेशानियों को दूर करने की अपील की थी। साल 2009-10 में ब्रिटिश राजधानी में 9,925 भारतीय छात्र थे। जबकि 2013-14 में यह संख्या घटकर 4790 तक पहुंच गई। इसका कारण पढ़ाई के बाद वीजा एक्सटेंड न करना बताया गया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -